चाय पीजिये खूबसूरत बनिये

Sunday, July 27, 2014

A A

चाय

लंदन | एजेंसी: थकान को दूर करने वाली चाय आपकी खूबसूरती बढ़ा सकती है. ऐसा एक शोध से पता चला है कि चाय मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक और शारीरिक दृष्टिकोण से लाभदायी होती है. यदि आप चाय नहीं पीते हैं तो कम से कम अपनी शूबसूरती को निखारने के इसे पीना शुरु कर दें.

वैज्ञानिकों ने हर किस्म के चाय से जुड़े स्वास्थ्य के सभी फायदे का परीक्षण किया, जिसमें पाया गया कि यह न सिर्फ शारीरिक सौंदर्य बल्कि वजन कम करने और त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए भी लाभदायी होती है.

टी एडवायजरी पैनल के विशेषज्ञों ने चाय से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई हैं. इनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

त्वचा को नम बनाना : शरीर के अंगों, त्वचा और कोशिका के लिए पानी आवश्यक होता है. नए अध्ययन में पाया गया है कि प्रतिदिन छह कप चाय का सेवन करने से इनकी यह जरूरत पूरी हो जाती है.

स्वस्थ त्वचा में चाय की भूमिका : स्वस्थ त्वचा यानी नम त्वचा. पर्याप्त तरल पदार्थ लेना, जिसमें सभी प्रकार के चाय शामिल हो सकती है, शरीर में तरलता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि खासतौर से गर्मी के दिनों में शरीर से पर्याप्त मात्रा में पानी निकल जाता है. पर्याप्त पानी से त्वचा अच्छे हालात में बनी रहती है.

चाय और वजन घटाना : चाय का सेवन करने से कुछ समय तक वजन ज्यादा नहीं बढ़ता. एक सप्ताह से ज्यादा चाय पीने से चाय न पीने वालों की अपेक्षा वजन कम बढ़ता है. काली चाय, कम मलाई वाले दूध की चाय और बिना चीनी वाली चाय सहित सभी चाय में अन्य चर्चित पेय पदार्थो की अपेक्षा कम कैलोरी होती है.

चाय और खूबसूरती : चाय में हमारी त्वचा की खूबसूरती के लिए पर्याप्त पानी मौजूद होता है और यह वजन घटाने में मदद करता है. एक टी बैग में भी खूबसूरती के राज छिपे होते हैं. टी बैग को गुनगुने पानी में डाल कर फिर इसे बंद आंखों के ऊपर रखने से आंखों को थकान से राहत मिलती है.

Tags: , , , ,