दर्द निवारक दवा धीमा जहर

Friday, March 18, 2016

A A

एंटीबायोटिक से प्रतिरोध क्षमता

लंदन | समाचार डेस्क: क्या आप जानते हैं दर्दनाशक दवा धीमें जहर के समान है यदि इसका लगातार उपयोग किया जाये तब. दर्द से राहत पाने के लिए ली जाने वाली नॉन स्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं (NSAID) का सेवन अल्सर, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की समस्याएं पैदा कर सकता है. एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. डेनमार्क की आरहस यूनिवर्सिटी में इस अध्ययन के प्रमुख मोर्टेन स्किमिड्ट ने बताया, “यह सर्वविदित है कि नए प्रकार का NSAID जिसे ‘सीओएक्स-2′ भी कहा जाता है, हृदयाघात के जोखिम को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. इसके अलावा, हमने देखा है कि NSAID के पुराने प्रकार खासकर डिक्लोफेनेक भी हृदय रोग से संबंधित है, इस कारण से इसकी बिक्री बंद कर दी गई. ”

यह शोध 14 यूरोपीय विश्वविद्यालयों और अस्पतालों द्वारा किया गया था, जिसमें हृदय रोगियों में NSAID के उपयोग से संबंधित सभी अध्ययनों का आकलन किया गया.

शोधार्थियों का कहना है कि गठिया के लिए उपयोग होने वाली दवा हृदय रोगियों के लिए काफी हानिकारक है और गठिया के दर्द को दूर करने वाली ऐसी कई दवाएं हैं, जो हृदय रोग से संबंधित हैं. जिनकी जानकारी पहले कभी नहीं मिली है.

अध्ययन में यह भी बताया गया है कि NSAID एंटीबायोटिक नहीं होती हैं और जीवाणु से होने वाले संक्रमण में मदद भी नहीं करती हैं.

यह शोध पत्रिका ‘यूरोपियन हार्ट’ में प्रकाशित हुआ है.

Tags: , , ,