यूपी में उत्तराखंड दोहराएगी कांग्रेस?

Thursday, August 21, 2014

A A

कांग्रेस पार्टी

लखनऊ | समाचार डेस्क: लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद उत्तराखंड में हुए विधानसभा उपचुनाव में मिली शानदार जीत ने कांग्रेस में उत्साह भर दिया है. उत्तराखंड उपचुनाव में सभी तीन सीटों पर जीत हासिल करने वाली कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में यह प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है.

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, बुधवार से उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

सूत्रों के अनुसार, उप्र में 12 विधानसभा सीटों व एक लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करने को लेकर कांग्रेस के भीतर उहापोह की स्थिति बनी हुई है. पार्टी में गुटबाजी हावी है.

हालांकि, कांग्रेस नेताओं का दावा है कि उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची तैयार कर ली गई है. इस पर गुरुवार तक पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की हरी झंडी मिल जाएगी.

इधर, प्रदेश कार्यसमिति, जिला व शहर की इकाइयां भंग हैं. पार्टी के पास इच्छुक उम्मीदवारों का टोटा है, लेकिन नेता किसी भी तरह की गुटबाजी से इंकार कर रहे हैं.

पार्टी प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने संगठन में गुटबाजी से इंकार किया है. उनके अनुसार, पार्टी के पास उपचुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवारों की कमी नहीं है. 12 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी.

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के चुनावी पर्यवेक्षकों ने समीक्षा करने के बाद हर सीट से तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम पार्टी हाईकमान को भेजे हैं. दो दिनों में उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे.

लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट से प्रमुख दावेदारों में डॉ़ रमेश श्रीवास्तव का नाम चर्चा में है. यह सीट भारतीय जनता पार्टी के नेता कलराज मिश्र के देवरिया से सांसद बनने के बाद खाली हुई है.

कांग्रेस नेता राजपूत ने कहा कि नरेंद्र मोदी की लहर में भले ही केंद्र में भाजपा की सरकार आई हो, मगर मोदी के शुरुआती कार्यकाल से ही जनता ऊब चुकी है.

उन्होंने कहा कि अच्छे दिन आने का ढिंढोरा पीटने वाले मोदी सरकार को उत्तराखंड में सच का सामना करना पड़ा. यहां तीनों सीटों पर भाजपा को मिली हार यह दर्शाती है कि उप्र में होने वाले उपचुनावों में भी कांग्रेस को शानदार सफलता मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्व, सिराथू, हमीरपुर, चरखारी, बलहा और रोहनिया विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसके अलावा मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए भी उपचुनाव होगा.

Tags: , , , , , ,