ममता बैनर्जी इस्तीफा दो: कांग्रेस

Wednesday, January 1, 2014

A A

ममता बैनर्जी

कोलकाता | एजेंसी: पुलिस द्वारा दुष्कर्म की शिकार लड़की का जबरन दाह संस्कार कराने के लिये कांग्रेस ने बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग की. सामूहिक दुष्कर्म की शिकार लड़की ने आग लगा ली जिसके परिणामस्वरूप उसकी मौत हो गई.

पुलिस के प्रयास को ‘अभूतपूर्व और घृणित’ करार देते हुए कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष प्रदीप भट्टाचार्य ने मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो से कराने की मांग की.

पीड़िता के साथ अक्टूबर महीने में दो बार कथित रूप से दुष्कर्म हुआ और उसके बाद उसने खुद को आग लगा ली, क्योंकि वह अपने हमलावरों के तानों और धमकियों को बर्दाश्त नहीं कर सकी. मंगलवार को यहां एक सरकारी अस्पताल में उसकी मौत हो गई.

भट्टाचार्य ने कहा, “लड़की के साथ एक बार नहीं दो बार दुष्कर्म हुआ. इतना ही नहीं उसे और उसके परिवार के लोगों को आरोपियों ने लगातार प्रताड़ित किया जिससे परेशान हो उसने मौत का रास्ता चुना. और अब पुलिस जबरन उसका अंतिम संस्कार करने पर तुली है. यह पहले कभी नहीं सुना गया, यह घृणित है.”

उन्होंने आगे कहा, “पुलिस को शव का संस्कार कराने की जल्दबाजी क्यों है? जाहिर है कि पुलिस तथ्य को छिपाना चाहती है. इसलिए हम सीबीआई जांच की मांग करते हैं. मुख्यमंत्री राज्य में महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराने में विफल रही है और उन्हें इस्तीफा देना चाहिए.”

कांग्रेस ने अपनी दोनों मांगों पर दबाव डालने के लिए राज्य में प्रदर्शन और मानव श्रंखला बनाने की योजना बनाई है.

Tags: , , ,