कंप्यूटर: इन बातों का रखें ध्यान

Friday, August 8, 2014

A A

इंटरनेट

लखनऊ | एजेंसी: आज के समय में कंप्यूटर के बिना काम की कल्पना नहीं की जा सकती. कभी कार्यालयों में भी मुश्किल से दिखने वाला कंप्यूटर अब लोगों के घरों तक पहुंच गया है. कुछ लोगों के काम तो ऐसे हैं, कि उन्हें पूरा दिन कंप्यूटर पर ही बिताना पड़ता है.

ऐसे में उन्हें लम्बे समय तक कंप्यूटर पर अंगुलियों व आंखों से काम करना पड़ता है और लगातार की गई यह मेहनत आंखों, गर्दन व शरीर के दूसरे हिस्सों में थकान की वजह बनती है. अगर इसकी अनदेखी की जाए तो यह समस्या बड़ी भी बन सकती है. इसके समाधान के लिए किसी भी स्थान पर कंप्यूटर का काम करते समय छोटी-छोटी एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमन्द रहता है. जिससे अंगुलियों व आंखों की तनाव समाप्त होता है और काम करने की क्षमता भी प्रभावित नहीं होती.

इसके लिए दोनों हाथों को रगड़े और आंखों को बंद कर हाथों को आंखों पर रखें, इससे थकान कम होगी. उसके बाद आंखों को खोलकर आई बाल्स को चारों दिशाओं में घुमाए. फिर आंखें बंद कर गहरी सांस लें और रिलेक्स करें.

चेयर पर बैठे-बैठे ही अपने हाथों को सामने की ओर कंधे के बराबर ले आएं. दोनों हथेली को नीचे की ओर रखते हुए मुठ्ठी बना लें. ध्यान रहे अंगूठा अंदर की ओर रखें. अब दोनों हथेलियों को घुमाइएं. दोनों हथेलियों को दोनों दिशाओं में बारी-बारी से घुमाएं. सांस सामान्य रखें.

यह अभ्यास पांच-पांच मिनट तक दिन में कई बार कर सकते हैं. इससे अंगुलियों और हाथों को तनाव खत्म हो जाएगा. इस छोटे से उपाय से सम्बन्धित व्यक्ति अपने कंप्यूटर पर काम के दौरान अक्सर होने वाले तनाव और समस्याओं से निजात पा सकता है.

Tags: ,