चीन ने की थी अमरीका की खोज?

Sunday, July 12, 2015

A A

अमरीका

लंदन | एजेंसी: नये दावों के अनुसार अमरीका की खोज चीन ने की थी. अमरीका की खोज करने के लिए क्रिस्टोफर कोलंबस का नाम जाना जाता है, लेकिन नए साक्ष्यों से पता चला है कि चीन के खोजकर्ताओं ने ईसा कम से कम एक हजार वर्ष पूर्व अमरीका की खोज कर ली थी. समाचार पत्र ‘डेली मेल’ के मुताबिक, हाल ही में प्राप्त प्राचीन शिलालेखों से पता चला है कि चीन के खोजकर्ताओं ने यूरोपीय खोजकर्ताओं से बहुत पहले अमरीका की खोज कर ली थी.

अमरीका के इलिनोइस के एक सेवानिवृत्त रसायनशास्त्री और शौकिया शिलालेख अनुसंधानकर्ता जॉन रसकैंप ने न्यू मेक्सिको के अल्बुबर्क के पेट्रोग्लिफ राष्ट्रीय स्मारक में चहलकदमी करते हुए असामान्य चिन्हों की खोज की.

उन्होंने दावा किया कि इन निशानों से पता चलता है कि एशिया के प्राचीन लोग 1,300 ई.पू. यानी 1492 में कोलंबस के यहां पहुंचने से लगभग 2,800 साल पहले यहां मौजूद थे.

रसकैंप ने कहा, “उत्तरी अमरीका में मौजूद यह प्राचीन चीनी लेखन नकली नहीं हो सकता. क्योंकि ये निशान काफी प्राचीन हैं और इनकी लेखन शैली खासा पुरानी है.”

इनके वैज्ञानिक अध्ययन से इस बात की पुष्टि होती है कि प्राचीन चीनी लोग 2,500 साल पहले स्थानीय लोगों के साथ सकारात्मक रूप से घुले-मिले हुए थे.

रसकैंप ने 500 ई.पू. एक हाथी के चीनी चित्रय आरेख मिलने का भी दावा किया है.

Tags: , , , ,