चीन ड्रोन संपन्न देश बना

Saturday, November 23, 2013

A A

ड्रोन विमान

बीजिंग | समाचार डेस्क: चीन अब उन देशों में शुमार हो गया है जिसकी सेना के पास ड्रोन विमान है. शुक्रवार को आई खबर के मुताबिक चीन ने अपने ड्रोन विमान ‘लिज्जान’ का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है. यह परीक्षण चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने किया है.

इससे पहले केवल अमरीका, फ्रांस तथा ब्रिटेन के पास ही मानव रहित विमान ड्रोन थे. लिज्जान के सफलता से चीन की सैन्य ताकत बढ़ी है तथा वह इस लिहाज से विकसित देशों के समान हो गया है. बताया जा रहा है कि इस लिज्जान का परीक्षण गुरुवार को किया गया था जिसमें इसने 20 मिनट तक उड़ान भरी है.

चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक पूर्व जनरल ने कहा है कि इसका इस्तेमाल पूर्वी तथा दक्षिणी समुद्र तट की निगरानी के लिये किया जा सकता है. पीएलए के पूर्व मेजर जनरल जु ग्वाग्यु ने कहा, “लिज्जान इस बात का भी प्रतीक है कि किस तरह चीनी सेना का आधुनिकीकरण विकसित देशों से बराबरी कर रहा है.”

अमरीकी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक्स-78बी ड्रोन की तरह इसमें भी डैने लगे हुए हैं. इस लिज्जान ड्रोन को शेनयांग एविएशन एंड हांगडु एविएशयन इंडस्ट्री ने तैयार किया है. चीन इस ड्रोन का क्या इस्तेमाल करेगा इस पर कयास ही लगाये जा सकते हैं पर इतना तो तय है कि इसका उपयोग भारतीय सीमा की निगरानी के लिये किया जा सकता है.

Tags: , , ,