छत्तीसगढ़: पुलिस एकेडमी में यौन प्रताड़ना

Thursday, August 25, 2016

A A

छत्तीसगढ़ पुलिस

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के चंद्रखुरी स्थित पुलिस एकेडमी में ट्रेनिंग के दौरान महिला अधिकारियों को यौन प्रताड़ित किये जाने की खबर है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पुलिस एकेडमी में महिला पुलिस अधिकारियों को उनके माहवरी की तारीख बताने के लिये मजबूर किया जाता है तथा उस दौरान उन्हें अलग से लाइन में खड़ा कर दिया जाता है. उन्हें इस तरह से प्रशिक्षण देने वाले पुरुष पुलिस अधिकारी ने प्रताड़ित किया है.

इस बारे में एक प्रताड़ित महिला पुलिस अधिकारी ने शिकायत दर्ज करवाई है. यह शिकायत पुलिस के उच्चाधिकारी से की गई है जिस पर 32 प्रशिक्षु महिला पुलिस अधिकारियों ने हस्ताक्षर किये हैं.

इतना ही नहीं नहाती हुई महिलाओं को स्विमिंग पूल से निकाला गया और बहाना बनाया गया कि तुम लोगों की गिनती करनी है.

महिला पुलिस अधिकारियों की माहवारी की तारीखें पूछ कर उन्हें रजिस्टर में लिखा गया.

सबके बीच में चिल्ला कर पुलिस अधिकारी महिला प्रशिक्षणार्थियों से कहता था कि पिछले महीने तुम्हारी तारीखें अलग थीं.

माहवारी के दौरान पेट दर्द की शिकायत करने पर प्रशिक्षण देने वाला अधिकारी कहता था कि तुम झूठ बोलती हो मेरी बीबी को तो माहवारी में कोई दर्द नहीं होता. एक गर्भवती महिला पुलिस अधिकारी से प्रशिक्षक ने कहा कि तुम्हारे पेट का उभार तो दिखाई नहीं दे रहा.

चंद्रखुरी पुलिस एकेडमी के निदेशक आनंद कुमार तिवारी टिप्पणी करने के लिये उपलब्ध नहीं थे. इस बीच छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की टीम वहां पहुंची तथा पीड़ित महिला पुलिस अधिकारियों से मिली.

Tags: , , , , ,