महिला बास्केटबॉल में छत्तीसगढ़ को खिताब

Friday, January 10, 2014

A A

बास्केटबॉल

अहमदाबाद | एजेंसी: अहमदाबाद में आयोजित फेडरेशन कप पर छत्तीसगढ़ महिला बास्केटबॉल टीम ने चौथी बार कब्जा कर लिया है. रोमांचक खिताबी मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने महाराष्ट्र को 77-76 से हराया. फेडरेशन कप में छत्तीसगढ़ का यह चौथा स्वर्ण है. छत्तीसगढ़ ने 2007, 2008 और 2011 में भी स्वर्ण जीता था. स्वर्ण जीतने पर विजेता टीम को एक लाख रुपये नकद और ट्रॉफी दी गई.

फाइनल मैच में महाराष्ट्र के खिलाफ छत्तीसगढ़ ने अच्छी शुरूआत की. पहले क्वार्टर में टीम 22-17 से आगे थी. दूसरे क्वार्टर में महाराष्ट्र ने वापसी की लेकिन वह बढ़त बनाने में कामयाब नहीं रही. इस क्वार्टर की समाप्ति पर टीम 38-37 से आगे थी. तीसरा क्वार्टर भी संघर्षपूर्ण रहा. इसे छत्तीसगढ़ ने 59-56 से जीता.

आखिरी क्वार्टर में महाराष्ट्र एक समय स्कोर 72-72 से बराबर हो गया था. मैच के आखिरी समय में छत्तीसगढ़ खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 77-76 से मैच अपने नाम किया. छत्तीसगढ़ की ओर से पूनम चतुर्वेदी ने सर्वाधिक 30 अंक बनाए. इसके अलावा एम पुष्पा ने 17 जबकि अंजू लकड़ा और आकांक्षा सिंह ने 14-14 अंक बनाए.

टूर्नामेंट में केरल की टीम तीसरे स्थान पर रही. केरल ने दिल्ली को 58-43 से हराया. छत्तीसगढ़ की कप्तान भारती नेताम ने बताया कि टूनार्मेट में हम शानदार खेल दिखाने में सफल रहे. खिताबी मुकाबला काफी नजदीकी रहा लेकिन पूनम, पुष्पा और अंजू ने शानदार खेल दिखाकर हमारी जीत पक्की कर दी.

टीम के मुख्य प्रशिक्षक राजेश पटेल व बीएसपी के प्रबंधक खेल राजेश पटेल ने कहा कि टीम ने पूरी प्रतियोगिता में बेहद उम्दा खेल दिखाया. खिताबी मुकाबले में महाराष्ट्र ने अच्छा खेल दिखाया. अंतिम समय में हमारे खिलाड़ियों ने विरोधी पर दबाव बनाया और जीत दर्ज करने में कामयाब रहे.

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हमें कांस्य से संतोष करना पड़ा था लेकिन इस बार हमारी टीम एक विजेता के रूप में खेली. इस जीत के बाद टीम के प्रदेश वापसी पर जोशीले स्वागत की तैयारी की जा रही है.

Tags: , , , , ,