सदन में अमित जोगी स्वतंत्र विधायक

Wednesday, March 16, 2016

A A

अमित जोगी

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ विधानसभा में अमित जोगी स्वतंत्र विधायक के रूप में भाग लेंगे. मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष ने यह फैसला सुनाया. छत्तीसगढ़ विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के बाद अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से निष्कासित विधायक अमित जोगी की दलील के बाद संबद्धता पर अपना फैसला देते हुए कहा कि जोगी विधानसभा में स्वतंत्र विधायक (पॉलिटिकली इंडिपेंडेट) के रूप में हिस्सा ले सकेंगे.

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि छत्तीसगढ़ विस में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रतिपक्ष ने 25 फरवरी को सूचित किया कि अमित जोगी, सदस्य छत्तीसगढ़ विधानसभा को 6 जनवरी से 6 वर्षो के लिए कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया है. फलस्वरूप वे कांग्रेस विधायक दल से असंबद्ध हो गए हैं.

विधानसभा अध्यक्ष ने उच्चतम न्यायालय में विभिन्न प्रकरणों का हवाला देते हुए कहा कि सदस्यों को सभा में उनके प्रवेश के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है. किसी राजनैतिक दल को या राजनीतिक दल से अलग ऐसे सदस्यों को सामान्यत: निर्दलीय कहा जाता है. अध्यक्ष ने इस मामले में अमर सिंह और जयाप्रदा के मामले का हवाला दिया.

Tags: , , , , ,