छत्तीसगढ़ बाला झारखंड से बरामद

Friday, February 6, 2015

A A

बच्चों की मानव तस्करी

रायपुर | समाचार डेस्क: जशपुर की 3 नाबालिक लड़कियों को झारखंड से दिल्ली ले जाते हुए बरामद किया गया है. झारखंड पुलिस ने मिली सूचना के आधार पर जशपुर के दुलदुला ब्लॉक की तीन नाबालिक आदिवासी लड़कियों को सड़क के रास्ते दिल्ली ले जाने के समय बुधवार-शुक्रवार की रात बरामद किया है. सबसे हैरत की बात है कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाके की लड़कियों को एक सामाजिक संस्था ‘सेवा भारती संस्था’ के बैनर तले अच्छी नौकरी दिलाने का लालच देकर दिल्ली ले जाया जा रहा था. नाबालिक लड़कियों को बहला-फुसलाकर ले जाने वालों ने सावधानी बरतते हुए उन्हें रेलवे के बजाये सड़क मार्ग से ले जाने का प्रयास किया जा रहा था.

झारखंड पुलिस ने कलामती राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 75 से कुल 6 लड़कियों को मानव तस्करों के चुंगल से बचाया जिसमें से 3 छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की है.

पुलिस ने लड़कियों को तस्करी करके दिल्ली ले जाने के आरोप में अनीता तिग्गा नाम के दलाल को भी गिरफ्तार किया है. अनीता तिग्गा कथित सामाजिक संस्था ‘सेवा भारती संस्था’ के लिये आदिवासी लड़कियों को दिल्ली ले जाकर बेच दिया करती थी. दावा किया जाता है कि ‘सेवा भारती संस्था’ छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में आदिवासियों के लिये काम करती है. उल्लेखनीय है कि ये सभी राज्य मानव तस्करी से सबसे ज्यादा प्रभावित माने जाते हैं. बताया जा रहा है कि अनीता तिग्गा की मानव तस्करी के आरोप में पिछले 6 साल से तलाश थी.

बरामद लड़कियों से जानकारी मिली है कि उन्हें अनीता तिग्गा ने दिल्ली में बेहतर ट्रेनिंग दिलाने तथा अच्छे नौकरी का लालच देकर बहला-फुसलाकर ले जाया जा रहा था. गिरफ्तारी के बाद अनीता तिग्गा ने स्वीकार किया कि वह ‘सेवा भारती संस्था’ के लिये कार्य करती है तथा नाबालिक लड़कियों को दिल्ली नौकरी दिलाने के लिये ले जा रही थी.

बरामद लड़कियों ने पुलिस को जानकारी दी कि अनीता तिग्गा ने उन्हें अपने घर वालों को दिल्ली जाने की जानकारी देने से मना कर रखा था.

बरामद जशपुर की नाबालिक आदिवासी लड़कियों को झारखंड पुलिस ने फिलहाल बालगृह में रखा है. उन्हें बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि सर्वोच्य न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद जिन राज्यों से मानव तस्करी होती है वहां का पुलिस-प्रशासन सतर्क हो गया है. जिसके बाद सामाजिक संस्था के नाम पर नाबालिक लड़कियों की तस्करी करने का नया नुस्खा तलाश लिया गया है तथा सावधानी बरतते हुए उन्हें सड़क मार्ग से दिल्ली ले जाये की कोशिश की जा रही थी.

लापता बच्चों पर छत्तीसगढ़ को नोटिस
छत्तीसगढ़ से 5हजार लड़कियों की तस्करी

Tags: , , , ,