हेलिकॉप्टर से आई 10 करोड़ की करेंसी

Monday, August 11, 2014

A A

MI 17 Chopper

बीजापुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर में हेलिकॉप्टर से बैंक में रुपये पहुंचाये गये. जिले में एक माह से ज्यादा समय से करेंसी की किल्लत से जूझ रहे एसबीआई में शनिवार को करेंसी पहुंचने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली. पुलिस ने हेलिपेड ग्राउंड से कड़ी सुरक्षा के बीच करेंसी एसबीआई पहुंचाई. फौरी तौर पर समस्या व किल्लत से निपटने के लिए करेंसी जगदलपुर से बीजापुर पहुंची है.

बीते एक माह से चेस्ट ब्रांच में करेंसी की किल्लत से पूरे जिले में सरकारी व गैर सरकारी भुगतान अटक गया था जिससे सरकारी कर्मचारियों के अलावा मजदूरों का भी भुगतान नहीं हो पा रहा था.

सड़क मार्ग से पैसे भेजने की अनुमति नहीं होने और लगातार मौसम खराब होने की वजह से नागपुर आरबीआई हेलिकॉप्टर की मदद से बीजापुर करेंसी नहीं भेज पा रहा था. वहीं मौसम के खुलते ही शनिवार की दोपहर 1 बजे संभागीय मुख्यालय से हेलिकॉप्टर की मदद से करेंसी बीजापुर भेजी गई. करेंसी की समस्या को लेकर स्थानीय बैंक प्रबंधक, संभागीय प्रबंधक से लगातार संपर्क में रहे.

बैंक प्रबंधक ने बताया कि 10 करोड़ की राशि जगदलपुर से बीजापुर भेजी गई है तथा आज ही के दिन दूसरी बार राशि पहुंचने की संभावना है. रविवार अवकाश के बाद जिले में एसबीआई की चरमराई व्यवस्था सोमवार से पटरी पर लौटेगी.

बैंकों को करेंसी उपलब्ध कराने की जवाबदारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की है. संवेदनशील इलाका होने के कारण जगदलपुर सहित अनेक इलाकों में आरबीआई नागपुर से हेलीकाप्टर के जरिए करेंसी उपलब्ध कराता रहा है जो यहां के अलग-अलग चेस्ट में जमा रहती है. मौसम की वजह से इसकी सप्लाई प्रभावित हुई है.

Tags: , , , , , , , ,