छत्तीसगढ़: टोनही के शक में हत्या

Monday, January 25, 2016

A A

प्रताड़ना

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में एक और महिला की टोनही के शक में हत्या कर दी गई है. अभनपुर के चंडी गांव में टोनही का आरोप लगा महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है. अभनपुर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 42 वर्षीय कमलाबाई की टोनही होने के आरोप में उसी के परिचित कल्याण टंडन तथा मधु टंडन ने अपने घर में हत्या कर दी. कमलाबाई उनके यहां मड़ई मेला देखने के लिये आई हुई थी.

बताया जा रहा है कि मधु टंडन का बार-बार गर्भपात हो जाता है तथा इसी के कारण वह मां नहीं बन सकी. शाम को तीनों ने शराब पी थी. इनका परिचय 15 साल पुराना है. रात को मधु टंडन तथा उसके पति कल्याण टंडन ने कमलाबाई को टोनही तथा जादू-टोना करने वाली कहकर झगड़ा किया. मधु टंडन ने कमलाबाई को अपने बार-बार गर्भपात होने के लिये दोषी आरोपित कर पति के साथ मिलकर डंडे से पीटा.

डंडे के बार से कमलाबाई की मौत हो गई. गांव वालों ने मौके पर पहुंचकर पुलिस को इत्तिला दी. पुलिस ने मधु टंडन तथा उसके पति कल्याण टंडन को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने टंडन दंपत्ति के खिलाफ धारा 302, 34 के तहत मामला दर्ज किया है.

छत्तीसगढ़ में औसतन हर तीसरे दिन एक महिला को टोनही कहकर प्रताड़ित किया जाता है. छत्तीसगढ़ में वर्ष 2005 से जून 2015 तक टोनही प्रताड़ना के 1,268 मामले सामने आए हैं. इसमें से 332 मामले अब भी विभिन्न न्यायालयों में लंबित हैं. 10 साल से भी ज्यादा समय बीत जाने के बावजूद मामलों का निराकरण नहीं होने की वजह से प्रताड़ित महिलाएं बहिष्कृत जीवन जीने को विवश हैं.

अंधा अंधविश्वास

हर तीसरे दिन एक टोनही प्रताड़ना

डायन बता पीट-पीटकर मार डाला

टोनही के संदेह में 2 की हत्या

टोनही बता माँ का सिर मुंडवाया

टोनही बता कर महिला को पीटा

Tags: , , , , , ,