छत्तीसगढ़ में बढ़े सब्जियों के दाम

Sunday, July 13, 2014

A A

टमाटर

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के बाजारों में टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है. इसी के साथ छत्तीसगढ़ के बाजारों में आलू 28 रुपये किलो तथा प्याज 25 रुपये किलो का हो गया है. कभी छत्तीसगढ़ में गरीबों के थाली को स्वादिष्ट बनाने वाला टमाटर का जोजो जोकि वास्तव में छत्तीसगढ़ी चटनी का एक रूप है, आज गरीबों की पहुंच से दूर हो गया है.

इसी तरह से प्याज के साथ सूखी रोटी खा कर गुजारा करने वाले छत्तीसगढ़ के किसानों के लिये प्याज एक दुर्लभ वस्तु बनकर रह गई है. हरी सब्जियों में परवल 30 रुपये किलो, भाटा 30 रुपये किलो, भिंडी 16 रुपये किलो, लौकी 16 रुपये किलो तथा बरबट्टी 20 रुपये किलो का हो गया है.

छत्तीसगढ़ में सब्जियों के दाम बढ़ रहें हैं इसे सरकार ने भी मान लिया है . इसलिये छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के पहल पर राजधानी, रायपुर में राशन के दुकानों से सब्जियों की ब्रिक्री शुरु की गई है. उचित मूल्य की ये दुकानें महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित की जा रही हैं. राजधानी की अन्य उचित मूल्य दुकानों सहित छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में भी निकट भविष्य में इस योजना का विस्तार किया जाएगा. खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले ने लोगों से इस नई व्यवस्था का लाभ उठाने की अपील की है.

छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए रायपुर शहर के आस-पास के गांवों के किसानों द्वारा सीधे इन राशन दुकानों को थोक मूल्य पर ताजी सब्जियां उपलब्ध कराई जाएंगी. इसके अलावा आलू,प्याज के थोक व्यापारी भी इन राशन दुकानों को थोक मूल्य पर आलू और प्याज उपलब्ध कराएंगे.

Tags: , , , , , ,