छत्तीसगढ़: गिधौरी में फिर तनाव

Friday, January 30, 2015

A A

थाना घेराव

रतनपुर | उस्मान कुरैशी: नाबालिग की हत्या के पुराने मामले को लेकर गिधौरी में एक बार फिर तनाव की स्थिति निर्मित हो गई है. एक पक्ष जान बचाने अस्पताल उपचार कराते रहा तो वहीं दूसरा पक्ष ने थाने का घेराव कर एफआईआर दर्ज कराई है.

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के रतनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत गिधौरी निवासी भागवत केवट की तीन साल की बेटी गुंजन की बीते 6 अक्टूबर 2014 को गला मरोड़कर हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद से गांव में तनाव की स्थित बनी हुई है. इस मामले के नाबालिग आरोपियों की जमानत पर छूटकर आने के बाद से हालात और गंभीर बनी हुई थी. जिसे पुलिस प्रशासन लगातार दरकिनार कर रहा था. शुक्रवार की दोपहर नौबत मारपीट की आ गई. जिसमें दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया है.

इस मामले में नव निर्वाचित सरपंच शिवनारायन के बेटे हिमांशु उर्फ मोंटू ने अपने परिजनों और ग्रामीणों के साथ थाने का घेराव कर गौतम उसकी लड़की आरती पिंटु हेमू और लखेश्वरी के खिलाफ मारपीट करने का अपराध दर्ज कराया है. इनके पक्ष कौशिल्या बाई के मुताबिक हिमांशु उसके दुकान में खाने आया था इसी दौरान गौतम की लड़कियां उसे गाली गलौच करने लगी. कुछ देर बाद गौतम की छोटी लड़की आई और हिमांशु का कालर पकड़कर खींच कर ले गई. इसके बाद लाठी राड से सबने मिलकर उसकी पिटाई की दी .

वहीं, इस मामले का दूसरा पहलू ये भी है कि शुक्रवार की शाम संजीवनी 108 से आरती कष्यप माधुरी कश्यप और लखेश्वरी कश्यप को गंभीर अवस्था में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है. इनका आरोप है कि सरपंच शिवनारायण कश्यप का बेटा हिमांशु कश्यप ने इनके पिता गौतम के उपर मोटर सायकल चढ़ाने की कोशिश की जिसका विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की गई है. जिसमें इनकों गंभीर चोंटे आई है. जिसका उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में किया जा रहा है.

उल्लेख्नीय है कि ग्राम पंचायत गिधौरी निवासी भागवत केवट की तीन साल की बेटी गुंजन की बीते 6 अक्टूबर 2014 को गला मरोड़कर हत्या कर दी थी. कि गांव वालों के साथ मृत बच्ची के पिता ने तंत्र मंत्र के लिये बच्ची की हत्या का आरोप लगाया है. इस बात की जांच करने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने थाने का घेराव भी किया था. इस मामले में एक नाबालिग को आरोपी बनाया गया है. जिस पर लागों को भरोसा नही है. और इस घटना की निश्पक्षतापूर्वक जांच करने की मांग ग्रामीण पुलिस और जिला प्रशासन से कर चुके है. इसके बाद से लगातार गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई .

इस मामले में एसडीओपी शमशेर खान कहते है कि सरपंच शिवनारायण कश्यप के बेटे हिमांशु के साथ मारपीट की गई है. जो एक पुराने मामले में गवाह है. इसी की वजह से मारपीट करने की बात कही गई है. इस पर अपराध पंजीबद्व कर लिया गया है. जांच कर कार्रवाई की जाएगी. इस मामले के आरोपियों के असपताल में इलाज कराने पर शमशेर खान ने कहा कि उनके द्वारा अभी रिपोर्ट दर्ज नही कराई गई है. शिकायत आने पर संभव कार्रवाई की जाएगी.

Tags: , , , ,