बेदम करेगा मौसम का पारा

Tuesday, April 30, 2013

A A

मौसम

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज डराने लगा है. खास तौर पर बिलासपुर का तापमान जिस तेजी से बढ़ा है, उससे अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि मई के महीने में हाल क्या होगा. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हाल अगर ऐसा ही बना रहा तो इस सप्ताह गुरुवार को तापमान सबसे अधिक 46 डिग्री तक पहुंच सकता है.

सोमवार को जहां बिलासपुर का तापमान 43 डिग्री पर पहुंच गया, वहीं मंगलवार को भी सूरज ने उगते के साथ ही अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिये. सुबह के होते न होते पारा उपर चढ़ने लगा और हवा की गरमी ने लोगों को लू से बचने की चेतावनी दे दी.

मौसम का मिजाज पिछले कुछ दिनों से लगातार बिगड़ा हुआ है. 25 अप्रैल को जहां बिलासपुर का तापमान 39 डिग्री था, वहीं अगले दिन इसमें 0.5 डिग्री की बढ़ोत्तरी हो गई. इसके बाद 27 अप्रैल को मौसम का पारा उछल कर 41.2 तक जा पहुंचा. 28 अप्रैल को बिलासपुर का तापमान 41.9 डिग्री रिकार्ड किया गया तो 29 अप्रैल को गरमी ने अपना गुस्सा दिखाया और पारा 43 डिग्री पर जा पहुंचा.

इधर गरमी और लू के कारण बीमार हुये लोगों का डाक्टरों के पास पहुंचने का सिलसिला भी शुरु हो गया है. सिम्स और जिला अस्पताल में लू और गरमी के कारण बीमार हुये लोगों की संख्या लगातार बढ़ा रही है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हाल यही रहा तो आने वाले दिनों में तापमान 47 डिग्री को पार कर सकता है.

Tags: , , , ,