छत्तीसगढ़ के चाय की ब्रांडिग होगी

Friday, May 27, 2016

A A

रमन सिंह-मुख्यमंत्री

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार जशपुर के चाय की ब्रांडिग करेगी. इस पर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीरता से विचार कर ही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने यह जानकारी गुरुवार को रायपुर में केन्द्रीय वाणिज्य सचिव रीता तियोतिया को एक बैठक में दी.

डॉ. रमन सिंह ने कहा, “उत्तरी छत्तीसगढ़ के जशपुर इलाके में चाय की खेती का प्रयोग काफी सफल रहा है. राज्य सरकार वहां इसकी खेती के विकास और विस्तार के लिए वन विभाग की संयुक्त वन प्रबंधन परियोजना और कैम्पा निधि के उपयोग की संभावनाओं पर गंभीरता से विचार कर रही है. हमारी कोशिश है कि जशपुर के खेतों में उगने वाली चाय की अच्छी ब्रांडिंग की जाए. इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.”

डॉ. सिंह ने कहा कि प्रदेश के जशपुर से लेकर मैनपाट तक पहाड़ी इलाके की जलवायु चाय की खेती के लिहाज से काफी अनुकुल प्रतीत होती है. राज्य में अदरक और अन्य मसालेदार फसलों के लिए भी अच्छी संभावनाएं है.

दंतेवाड़ा, सुकमा और सूरजपुर जिलों के साथ-साथ रायपुर जिले के कुछ इलाकों में किसान जैविक खेती में भी काफी रूचि ले रहे हैं. हमारे यहां इमली की पैदावार भी बहुत होती है. केन्द्रीय वाणिज्य सचिव ने इमली के वेल्यू एडीशन की जरूरत पर बल दिया.

Tags: , , , , , ,