वंदना पावर प्लांट में कामबंद हड़ताल

Friday, December 12, 2014

A A

वंदना पावर प्लांट

कोरबा | अब्दुल असलम: छत्तीसगढ़ के कोरबा में बीएमएस के बैनर तले वंदना पावर प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों ने शुक्रवार से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कामबंद हड़ताल शुरू कर दिया है. भारतीय मजदूर संघ ने प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों की समस्या को लेकर प्रबंधन को पत्र लिखा था, लेकिन प्रबंधन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया, जिसकी वजह से कर्मचारी आज से कामबंद हड़ताल पर चले गए.

छत्तीसगढ़ के कोरबा में भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध छत्तीसगढ़ राज्य बिजली उत्पादन कंपनी संघ शाखा वंदना विद्युत लिमिटेड सलोरा, छुरी के द्वारा पूर्व में कर्मचारियों की समस्या के संबंध में आवेदन दिया गया था, लेकिन आज तक किसी भी प्रकार की समस्या का निराकरण नहीं किया गया है और दिनों दिन कर्मचारियों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. इससे आक्रोशित होकर प्लांट में कार्यरत कर्मचारी भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले हड़ताल पर चले गए हैं.

भारतीय मजदूर संघ का कहना है कि जिन कर्मचारियों का प्रोगेशन पीरियड छ: माह पूर्ण होता है उन्हें तत्काल दूसरे दिन सेवा में नियमित किया जाए. कर्मचारियों को पंजीकृत संस्थान के नियमानुसार प्रशिक्षित किया जाए व उनका ग्रेडेशन किया जाए.

छत्तीसगढ़ के कोरबा में वंदना विद्युत द्वारा छंटनी किये गये ठेका श्रमिकों को अंतिम भुगतान राशि, ईपीएफ की राशि, अतिकाल का भुगतान, छंटनी भत्ता नहीं दिया गया है, जो श्रम नीति का खुला उल्लंघन है. पूर्व में छंटनी किए गए कर्मचारियों को कंपनी में पुन: वापस लिया जाए.

कर्मचारियों का कहना है कि उपरोक्त मांगों पर सहमति बनने के बाद ही वे काम पर लौटेंगे, अन्यथा भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले उनका आंदोलन नियमित रूप से जारी रहेगा.

Tags: , , , , ,