छत्तीसगढ़: खेल अकादमी की सौगात

Saturday, August 29, 2015

A A

रमन सिंह

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के रायपुर में खेल अकादमी का शुभारंभ किया गया. छत्तसीगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शुक्रवार हॉकी और तीरंदाजी अकादमियों का शुभारंभ किया. राज्य सरकार अकादमी के संचालन के लिए प्रतिवर्ष दो करोड़ रूपए खर्च करेगी. फिलहाल अकादमी में डे-बोर्डिंग की सुविधा रहेगी. बहुत जल्द यहां पर अकादमी का छात्रावास भवन का निर्माण किया जाएगा.

यह छत्तीसगढ़ की यह प्रथम खेल अकादमी होगी, जहां राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार होंगे, जो आगे चलकर राज्य का नाम रौशन करेंगे. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जल्द ही खेल अकादमी के लिए छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा और खिलाड़ियों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध होगी.

मुख्य अतिथि की आसंदी से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने हॉकी की दुनिया में छत्तीसगढ़ का राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम रौशन करने वाले खिलाड़ी विन्सेंट लकड़ा, पद्मश्री सम्मान प्राप्त और अर्जुन अवार्ड से सम्मानित सबा अंजुम, नीता डूमरे, तनवीर जमाल और नवोदित खिलाड़ी बलविन्दर कौर को सम्मानित किया.

उन्होंने दोनों खेल अकादमी के लिए चयनित खिलाड़ियों को खेल किट वितरित किए.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय खेलों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप की तैयारियां भी प्रारंभ कर दी गयी है. खिलाड़ियों के लिए राज्य शासन की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में चार गुना वृद्धि की गई है. डॉ. सिंह ने सभी लोगों को मेजर ध्यानचंद की जयंती और रक्षाबंधन पर्व की भी बधाई और शुभकामनाएं दी.

दोनों खेल अकादमियों के लिए कुल 46 खिलाड़ियों का चयन किया गया है. इनमें से हॉकी खेल अकादमी के लिए 19 बालक और 12 बालिका तथा तीरंदाजी अकादमी के लिए 13 बालक और 02 बालिका का चयन किया गया है.

इन खिलाड़ियों को खेल किट, खेल सामग्री के साथ 750 रूपए प्रतिमाह खेलवृत्ति दी जाएगी. खिलाड़ियों का जोखिम बीमा भी कराया जाएगा और विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल होने का खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी. उन्होंने बताया कि जल्द ही छत्तीसगढ़ में वर्ल्ड कप हॉकी लीग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की श्रेष्ठ आठ टीमें हिस्सा लेंगी.

Tags: , , , ,