स्मार्ट सिटी: बिलासपुर फिर चूका

Wednesday, September 21, 2016

A A

बिलासा देवी-बिलासपुर

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: स्मार्ट सिटी की तीसरी सूची में छत्तीसगढ़ का कोई शहर नहीं है. इससे पहले मई 2016 में जब स्मार्ट सिटी के लिये दूसरी सूची का ऐलान हुआ था तब रायपुर का नाम उसमें शामिल किया गया. इस बार उम्मीद की जा रही थी कि छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर का नाम इसमें जरूर होगा. स्मार्ट सिटी की तीसरी सूची जारी करते हुये वेंकैया नायडू ने बताया कि स्‍मार्ट सिटी मिशन तयशुदा समय से आगे चल रहा है. उन्‍होंने बताया कि शेष 40 चुने हुए शहरों की प्रतिस्‍पर्धा का अगला दौर अगले वर्ष जनवरी में शुरू होगा.

उल्लेखनीय है कि जून 2016 में छत्तीसगढ़ में रायपुर के बाद बिलासपुर को भी स्मार्ट सिटी में शामिल करने का अनुमोदन राज्य सरकार ने किया था. छत्तीसगढ़ के रायपुर में मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में मंत्रालय में स्मार्ट सिटी मिशन की राज्य स्तरीय उच्चस्तरीय संचालन समिति की चौथी बैठक हुई थी. जिसमें स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत बिलासपुर शहर के स्मार्ट सिटी प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया और इस प्रस्ताव को भारत सरकार को भेजने की अनुशंसा की गई थी.

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय की स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत के दूसरे चरण के तहत घोषित 13 शहरों में रायपुर को छठवें स्थान मिला था. रायपुर के अलावा इस सूची में लखनऊ, भागलपुर, न्यू टाउन कोलकाता, फरीदाबाद, चंडीगढ़, रांची, धर्मशाला, वारंगल, पणजी, अगरतला, इम्फाल तथा पोर्ट ब्लेयर शामिल किये गये.

मंगलवार जिन 12 राज्‍यों के 27 स्‍मार्ट शहरों की घोषणा की गई है, उनमें महाराष्‍ट्र से 5, तमिलनाडु से 4, कर्नाटक से 4, उत्‍तर प्रदेश से 3, पंजाब से 2, राजस्‍थान से 2 शहर शामिल हैं. नगालैंड और सिक्किम ने स्‍मार्ट शहरों की सूची में पहली बार स्‍थान प्राप्‍त किया है.

मंत्री महोदय ने बताया कि नये 27 स्‍मार्ट शहरों ने स्‍मार्ट सिटी योजना के तहत 66,883 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्‍ताव किया है, जिसमें क्षेत्र आधारित विकास के तहत 42,524 करोड़ रुपये और प्रौद्योगिकी आधारित शहरी विकास के लिए 11,379 करोड़ रुपये शामिल है. इस तरह 60 चुने हुए शहरों द्वारा कुल प्रस्‍तावित निवेश 1,44,742 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है.

Tags: , , , , , ,