छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: स्कूल सुबह 7 से 10 तक

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ में गर्मी के मद्देनज़र तत्काल प्रभाव से स्कूल सुबह 7 से 10 तक लगा करेंगे. गौरतलब है कि इन दिनों संपूर्ण छत्तीसगढ़ में लू का प्रकोप चल रहा है. प्रदेश में भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप के निर्देश पर स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है. इसके तहत स्कूलों का संचालन अब सवेरे सात बजे से दस बजे तक होगा.

मंत्री ने बताया कि सूखा प्रभावित क्षेत्रों में गर्मी में भी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना संचालित रखें, जिससे स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना के तहत पौष्टिक भोजन का लाभ मिल सके.

स्कूल शिक्षा मंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारियों से स्कूलों में शिक्षण कार्य प्रभावित न हो इसलिए शिक्षण दिवस का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि शिक्षण सत्र में प्राथमिक शालाओं के लिए 220 कार्य दिवस और उच्च प्राथमिक विद्यालय 220 कार्य दिवस और हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल शिक्षण सत्र में 220 से अधिक कार्य दिवस का शैक्षणिक कार्य सम्पादित करना सुनिश्चित करें.

प्रदेश में पड़ रहे भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों का संचालन अब सवेरे सात बजे से दस बजे तक होगा. इस दौरान प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शालाओं में पूर्व की तरह मध्यान्ह भोजन का लाभ बच्चों को मिलेगा.

यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है, जो आगामी 30 अप्रैल 2016 तक प्रभावशील रहेगा. इस आशय का आदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारियों, आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्तों को जारी कर दिया गया है.

error: Content is protected !!