15 अक्टूबर को स्कूलों में ‘हैंडवाश दिवस’

Tuesday, October 14, 2014

A A

15 अक्टूबर को स्कूलों में 'हैंडवाश दिवस'

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में स्कूली बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिये 15 अक्टूबर को हाथ धुलाई कार्यक्रम होगा. इसी के साथ स्वच्छता के प्रति आम लोगों को प्रेरित करने और इसमें उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत प्रदेश के सभी गांवों एवं शहरों में व्यापक स्वच्छता रैलियां भी निकाली जाएगीं.

छत्तीसगढ़ में इस हाथ धुलाई कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए इसे स्कूलों के साथ ही जिला कार्यालयों, विकासखंड मुख्यालयों, पंचायत और वार्ड स्तर पर भी आयोजित किए जाएंगा. गांवों और शहरों में आयोजित स्वच्छता रैलियों में जनप्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में आम नागरिकों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी.

स्वच्छता रैलियों के साथ ही इस दिन अपने आसपास के परिवेश की सफाई के लिए श्रमदान कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत 2 अक्टूबर को आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ के लोगों ने बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई थी. इस दिन आयोजित स्वच्छता शपथ कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ के 71 लाख लोगों ने स्वच्छता शपथ ली थी. साथ ही विभिन्न श्रमदान कार्यक्रमों के माध्यम से 16 लाख लोगों ने श्रमदान कर स्वच्छता के प्रति जागरूकता का परिचय दिया था.

Tags: , , , , ,