स्वास्थ्य बीमा 50 हजार का होगा

Monday, August 1, 2016

A A

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि बढ़ाकर 50 हजार रुपये की जायेगी. वर्तमान में राज्य के प्रत्येक परिवार को यह राशि साल में 30 हजार रुपये की मिलती है. इस बात की घोषणा छत्तीसगढ़ के मुक्यमंत्री रमन सिंह ने रविवार को रायपुर में एक कार्यक्रम में की.

उन्होंने कहा- शिशु और मातृ मृत्यु दर तथा कुपोषण के खिलाफ लड़ाई छत्तीसगढ़ सरकार के लिए नक्सल समस्या से भी बड़ी चुनौती है, क्योंकि यह पीढ़ियों के निर्माण से जुड़ा विषय है. उन्होंने कहा कि माताओं और बच्चों की सेहत को बेहतर बनाना और कुपोषण को समाप्त करना पीढ़ियों को बचाने के लिए बहुत जरूरी है. इस दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों को अच्छी सफलता मिली है. इसमें प्रदेश के डॉक्टरों का महत्वपूर्ण योगदान है.

मुख्यमंत्री ने खुशी जताई कि प्रदेश के डॉक्टरों ने स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से देश और समाज में छत्तीसगढ़ की पहचान बनाई है. डॉ. रमन सिंह ने कहा- राज्य निर्माण के विगत 16 वर्षो में छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अभूत पूर्व परिवर्तन आया है. सरकारी तथा निजी क्षेत्र में अस्पतालों और विशेषज्ञ डॉक्टरों की संख्या बढ़ी है.

मुख्यमंत्री ने उन डॉक्टरों का भी विशेष रूप से उल्लेख कि, जो बस्तर, सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सरगुजा, कोरिया और जशपुर जैसे आदिवासी बहुल जिलों के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षो से काम कर रहें है और जनता को अपनी सेवाएं दे रहें है.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पद्मश्री सम्मानित डॉ. ए.टी. दाबके और राजधानी रायपुर के वयोवृद्ध चिकित्सक डॉ. एस.आर. गुप्ता सहित 39 डॉक्टरों को सम्मानित किया. इनमें बस्तर और सरगुजा संभागों के भी कई डॉक्टर शामिल थे. मुख्यमंत्री ने वयोवृद्ध डॉक्टर एस.आर. गुप्ता को मंच से उतरकर सम्मानित किया. डॉ. गुप्ता विगत 61 वर्षो से मरीजों की सेवा कर रहें हैं.

Tags: , , , , , , ,