भूखण्डों का निशुल्क फ्री होल्ड

Wednesday, August 13, 2014

A A

नया रायपुर

रायपुर : संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नया रायपुर में भूखण्ड लेने वालों को अब फ्री होल्ड की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा शासकीय कर्मचारियों की मांगों को ध्यान में रखते हुए नया रायपुर में इंक्रीमेंटल हाउसिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. कर्मचारियों को रियायती दर पर ये सुविधा मिलेगी.

इसका फैसला मंगलवार को नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथॉरिटी की संचालक मंडल की 29 वीं बैठक में लिया गया. मंत्रालय,महानदी भवन में एनआरडीए अध्यक्ष एन बैजेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आरक्षित प्रीमियम को इस वर्ष नहीं बढ़ाने, विभिन्न विभागों एवं संस्थानों को जमीन आवंटन समेत कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

अध्यक्ष बैजेन्द्र कुमार ने बताया कि लोगों की मांगों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने फैसले लिए हैं. इसमें भूखण्डों का फ्री होल्ड निशुल्क किया जाना शामिल है. इसके अलावा मंत्रालय और अन्य शासकीय कर्मचारियों के लिए रियायती इंक्रीमेंटल हाउसिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है. इसे लागू करने के तौर तरीकों को विचार विमर्श कर जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा. प्रारंभिक तौर पर 240 भूखण्डों में इसे लागू कर आगे की योजना भी तैयार की जाएगी.

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने नया रायपुर में महत्वपूर्ण शिक्षण संस्थानों, चिकित्सा संस्थानों, आवासीय गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष आरक्षित प्रीमियम में कोई बढ़ोत्तरी नहीं करने का फैसला किया है, बल्कि पिछले वर्ष की दर को ही एक साल के लिए यथावत रखा गया है.इसके अलावा बोर्ड ने प्रीमियम राशि जमा नहीं करने के कारण चार विभागों एवं संस्थानों का भूमि आवंटन रद्दर कर दिया है वहीं 11 नए विभागों एवं संस्थानों का भूखण्ड आवंटन पर मुहर लगाई है.

Tags: , , , , , , , , ,