छत्तीसगढ़: पैदा होते ही बेटी बनेगी लखपति

Wednesday, April 22, 2015

A A

सामूहिक विवाह

रतनपुर | उस्मान कुरैशी: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डाक्टर रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बेटी पैदा होते ही लखपति हो जाएगी. इसके साथ ही उसकी स्नातक तक शिक्षा के पूरे खर्चे सरकार उठाएंगी. मुख्यमंत्री ने मंच से रतनपुर में व्याप्त पेय जल संकट को खत्म कर देने का भरोसा भी दिलाया.

अक्षय तृतीया पर मां महामाया मंदिर परिसर में 145 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे. सिद्व शक्ति पीठ मां महामाया मंदिर ट्रस्ट द्वारा आयोजित इस सामूहिक विवाह समारोह में नव विवाहित दंपत्तियों को आर्शिवाद देने प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह भी पहुंचे. भागवत मंच में आयोजित आर्शिवाद समारोह में नव विवाहित जोड़ों का अपनी शुभकामनाएं देते श्रीसिंह ने कहा कि आपका जीवन सफल हो सुखी हो. मां महामाया के आर्शिवाद से मैं आप सभी को शुभकामनाएं देने आया हुं.

मेरा सौभाग्य है कि आप सभी की खुशी में शामिल होने का मुझे अवसर मिला है. प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने विशेष योजना चला रखी है जिसमें बेटी पैदा होते ही लखपति हो जाती है. बेटी के पैदा होने के बाद उसके नाम से खोले गए खाते में सरकार हर साल पांच हजार रूप्ए जमा करा रही है. जो उसके बालिग होने के बाद शादी होने पर निकलेगी. उन्होने मेडिकल इंजीनियरिंग सहित स्नातक स्तर तक की पढ़ाई बेटियों को मुफत कराने की सुविधा भी देने की जानकारी दी.

खुंटाघाट बांध से मिलेगा रतनपुर को पानी
नगर पालिका अध्यक्ष आशा सूर्यवंशी ने नगर में लगातार गहराते पेयजल संकट पर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया जिस पर मुख्मंत्री श्रीसिंह ने मंच से ही खुंटाघाट बांध से नगर को पानी उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया. वही 50 लाख की लागत से सामुदायिक भवन के निर्माण की घोषणा भी उनके द्वारा की गई.

Tags: , , ,