धान का सड़ना राष्ट्रीय अपराध

Monday, October 6, 2014

A A

रमन सिंह

रायपुर | एजेंसी: रमन सिंह ने कहा कि खरीदे गये धान का सड़ना राष्ट्रीय अपराध है. रविवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह पत्रकारों को बता रहे थे कि प्रति एकड़ 10 क्लिंटल धान खरीदी करने के छत्तीसगढ़ कैबिनेट के निर्णय का कारण क्या है.

छत्तीसगढ़ सरकार के धान खरीदी के फैसले के विरोध के बीच मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार को स्पष्ट किया कि आखिर क्यों किसानों से प्रति एकड़ 10 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवहन, भंडारण और कस्टम मिलिंग को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है. अगर किसानों से खरीदा धान गोदाम में सड़ जाए तो यह राष्ट्रीय अपराध है.

पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार की चिंता यह है कि सहकारी समितियों में किसानों से खरीदा गया धान खराब न हो जाए. राज्य सरकार पर पिछले दो साल से दबाव था, जिसका डिस्पोजल किया जाना है. अगर 12 महीने तक कस्टम मिलिंग नहीं होती है तो राज्य सरकार को नुकसान उठाना पड़ता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रति एकड़ 10 क्विंटल की खरीदी होगी तो पांच एकड़ वाले किसानों से 50 क्विंटल और दस एकड़ वाले किसानों से 100 क्विंटल धान की खरीदी होगी. इसके बाद जो बचा धान हैए उसे किसान मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सकते हैं.

Tags: , , , , , , ,