मानव तस्करी विश्वव्यापी समस्या- रमन

Sunday, September 11, 2016

A A

रमन सिंह-मुख्यमंत्री

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा मानव तस्करी विश्वव्यापी समस्या है. उन्होंने इसे रोकने के लिये ग्राम पंचायतों से आव्हान् किया कि दूसरे प्रदेशों में जाने वालों की समुचित जानकारी उनके पास होनी चाहिये तथा समस-समय पर उनकी सुरक्षा की भी समीक्षा होनी चाहिये. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ‘रमन की गोठ’ में मानव तस्करी की बात की. मुख्यमंत्री ने कहा- यह बड़ी विडम्बना है कि एक ओर हम 21वीं सदी में वैज्ञानिक विकास की बात करते हैं तो दूसरी तरफ मानव तस्करी की चर्चा भी होती है. यह एक विश्वव्यापी समस्या है कि बेहतर रोजगार के लिए बाहर जाने वाले को कई बार अपराधियों के द्वारा किए जाने शोषण का शिकार होना पड़ता है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मुख्यमंत्री ने कहा- मैंने सभी जिलों में प्रशासन को यह निर्देश दिए हैं कि रोजगार की दृष्टि से अपने परिवार की बेहतर आमदनी के लिए दूसरे प्रदेशों में जाने वाले छत्तीसगढ़ के लोगों की समुचित जानकारी उनके ग्राम पंचायतों में उपलब्ध होनी चाहिए और समय-समय पर उनकी सुरक्षा की समीक्षा भी होनी चाहिए.

|| “यह बड़ी विडम्बना है कि एक ओर हम 21वीं सदी में वैज्ञानिक विकास की बात करते हैं तो दूसरी तरफ मानव तस्करी की चर्चा भी होती है.”||

रमन सिंह ने इस बात को भी रेखांकित किया कि जशपुर, रायगढ़ और सरगुजा के सीमावर्ती इलाकों में पहले की तुलना में स्थिति में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने कहा- जशपुर और रायगढ़ जिले में पुलिस और समाज के सहयोग से इतनी अच्छी प्रणाली विकसित की गई है कि वहां मानव तस्करी के अपराध को रोकने के लिए गांव-गांव में पंचायत पदाधिकारी और सरकारी कर्मचारी सक्रिय हो गए हैं. इसके फलस्वरूप वहां इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगा है.

मुख्यमंत्री ने इस दिशा में सराहनीय कार्य के लिए दोनों जिलों के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक डॉ. संजीव शुक्ला को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार का भी उल्लेख किया. मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश में संकट में फंसी छत्तीसगढ़ के बालोद जिले की 32 बेटियों को सकुशल घर वापस लाने में बालोद जिला प्रशासन और पुलिस को मिली सफलता का भी जिक्र किया और इसके लिए वहां के पुलिस अधीक्षक आरिफ हुसैन के प्रयासों की भी तारीफ की.

Tags: , , , , , , , , ,