छत्तीसगढ़ का झंडा सबसे उंचा

Monday, May 2, 2016

A A

भारत का झंडा

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राजधानी रायपुर के तेलाबांधा तालाब परिसर में देश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया. डॉ. सिंह ने शनिवार की शाम जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यह तिरंगा छत्तीसगढ़ ही नहीं, बल्कि पूरे देश की आन-बान और शान का प्रतीक होगा. उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है. यह राष्ट्रीय ध्वज हमारे राष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्य की तेजी से हो रही तरक्की का प्रतीक है.

डॉ. सिंह ने कहा कि आजादी के आंदोलन में हजारों देशभक्तों ने भारत माता की मुक्ति के लिए इसी तिरंगे से प्रेरणा लेकर कठिन संघर्ष किया और अपने प्राणों की आहुति दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तिरंगा शान से तभी फहराएगा जब गरीब से गरीब व्यक्ति को भी उसका अधिकार मिलेगा. राज्य सरकार लोगों के स्वाभिमान की रक्षा और गरीबों को उनका हक देने के लिए काम कर रही है.

रमन सिंह ने इस दौरान बीएसयूपी. योजना के अंतर्गत लगभग 29.05 करोड़ रुपये की लागत से गरीब परिवारों के लिए निर्मित 760 मकानों और लगभग 89 लाख रुपये की लागत से राजधानी रायपुर के आउटडोर स्टेडियम में नवनिर्मित स्क्वैश कोर्ट का का लोकार्पण भी किया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा सांसद रमेश बैस ने की. कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय विकास मंत्री अमर अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणतऔर नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे.

तेलीबांधा तालाब परिसर में फहराया गया यह तिरंगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा है. यह 82 मीटर ऊंचे पोल पर फहराया गया है. इसका आकार 150 3 70 फीट है और यह 60 किलो वजनी है.

Tags: , , , , ,