हानिकारक चीनी वस्तुयें बैन होंगी- रमन

Saturday, October 8, 2016

A A

रमन सिंह-मुख्यमंत्री

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में हानिकारक चीनी वस्तुयें बैन की जायेंगी. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को डोंगरगढ़ में कहा कि चीन तथा अन्य देशों के हानिकारक वस्तुओं पर बैन लगाया जायेगा. उल्लेखनीय है कि बीती रात राजनांदगांव जिले में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हल्की बारिश से 6 चीनी बल्ब फूट गये थे. जिससे निकली गैस से 400 गांव वालों की आंखें सूज गई है. उससे पहले भी माहभर के अंदर चीनी हैलोजन लाईटों से इसी तरह की घटना छत्तीसगढ़ में घट चुकी हैं.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि चीन और अन्य देशों से छत्तीसगढ़ में अवैध तरीके से आने वाली गुणवत्ताविहीन हैलोजन लाईट जैसी उन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया जायेगा, जो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. उन्होंने कहा कि ऐसी वस्तुओं की बिक्री पर पाबंदी लगाने के लिए राज्य सरकार जल्द निर्देश जारी करेगी.

उन्होंने कहा कि बालोद और राजनांदगांव जिले में हाल ही में चीनी हैलोजन लाईट की वजह से कई लोगों की आंखों पर हुये प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है.

हालांकि राज्य सरकार ने इन लोगों का तत्काल इलाज करवाया, जिससे मरीजों को राहत भी मिली, लेकिन भविष्य में ऐसी घटना न होने पाये इसके लिए इस प्रकार की गुणवत्त विहीन विदेशी वस्तुओं के कारोबार पर राज्य में रोक लगाई जायेगी.

गौरतलब है कि चीन से भारत में भारी मात्रा में आयात होता है. साल 2015-16 में चीन से 4 करोड़ 04 लाख 04 हजार 338.49 लाख रुपयों का आयात हुआ था. यह भारत में हुये कुल आयात का 16.2247 फीसदी है.

जबकि उसके पिछले साल 2014-15 में चीन से भारत में 3 करोड़ 69 लाख 56 हजार 536.01 लाख रुपयों का आयात हुआ था जो भारत में हुये कुल आयात का 13.5021 फीसदी था.

इस तरह से भारत में चीनी वस्तुओं के आयात में बढ़ोतरी हुई है. जबकि इसकी तुलना में भारत से चीन में 9.02 फीसदी का निर्यात कम होता है.

Tags: , , , , , ,