‘अपराधियों में खौफ पैदा करें पुलिस’

Thursday, August 25, 2016

A A

छत्तीसगढ़ पुलिस

रायपुर | समाचार डेस्क: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा पुलिस अपराधियों के मन में खौफ पैदा करें. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने बुधवार को राजधानी रायपुर में पुलिस के जिला अधीक्षकों तथा महानिरीक्षकों की बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि अपराधियों के मन में खौफ पैदा करें तथा जनता का दिल जीते. उन्होंने जोर देकर कहा कि समाज में सुरक्षा का अहसास बढ़ाना चाहिये.

डॉ. सिंह ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ समय-समय पर नियमित बैठकें भी होती रहें. डॉ. सिंह ने जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के बीच और भी ज्यादा बेहतर तालमेल की जरूरत पर भी बल दिया.

उन्होंने गृह विभाग को छत्तीसगढ़ से मानव तस्करी जैसे गंभीर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में राज्य के आवासीय आयुक्त की देख-रेख में एक विशेष प्रकोष्ठ गठित करने के भी निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने कहा- नई दिल्ली में रहने वाले या नई दिल्ली आस-पास के अन्य राज्यों में आने-जाने वाले छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिक अपनी किसी भी समस्या के निराकरण के लिए इस प्रकोष्ठ से सम्पर्क कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने बैठक में पुलिस बल के आधुनिकीकरण के लिए चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्य के सभी छह हजार सहायक उप निरीक्षकों को स्मार्ट फोन देने का भी निर्णय लिया. उन्होंने कहा – छत्तीसगढ़ पुलिस निश्चित रूप से अपने कर्तव्यों के प्रति सजग है, नक्सल मोर्चे पर भी हमारी पुलिस के जवान और अधिकारी बड़ी बहादुरी से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं और उन्होंने कई सफलतायें भी हासिल की हैं, लेकिन प्रदेश में समग्र रूप से वर्तमान पुलिसिंग व्यवस्था को और भी अधिक सुचारू बनाने के लिए इसमें काफी सुधार की भी जरूरत है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 2015 में चिटफंड कम्पनियों के अवैधानिक कारोबार पर रोक लगाने के लिए कानून बनाया है, जिसका कठोरता से पालन किया जाना चाहिये. अवैधानिक चिट फंड कम्पनियों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिये.

बैठक में लिये गये प्रमुख निर्णय-
सोशल मीडिया के जरिये पुलिस करेगी जनता से संवाद.

मेधावी छात्र-छात्राओं को थानों में आमंत्रित कर किया जायेगा सम्मान.

आपात सेवाओं के लिये शुरू होगी एकीकृत हेल्पलाईन 112.

पुलिस अधीक्षक सादे वेश में करें थानों का अचानक निरीक्षण.

पुलिस के लिये स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाये.

छह हजार ए.एस.आई. को दिये जायेंगे स्मार्ट फोन.

Tags: , , , , ,