छत्तीसगढ़ राज्योत्सव 1 नवंबर से

Friday, September 12, 2014

A A

नया रायपुर

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर में मनाए जाने वाले राज्योत्सव की तैयारी शुरू कर दी है. इस बार का राज्योत्सव भी नया रायपुर स्थित पंडित श्यामप्रसाद मुखर्जी व्यापार एवं उद्योग परिसर में आयोजित किया जाएगा, जो तीन दिवसीय होगा और एक नवंबर से तीन नवंबर तक चलेगा. राज्योत्सव 2014 सबके साथ सबका विकास थीम पर केंद्रित होगा.

आयोजन की तैयारी के लिए मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई. ढांड ने उन्हें आयोजन से संबंधित सभी तैयारियां जल्द शुरू करने और युद्ध स्तर पर पूर्ण करने के निर्देश दिए.

उन्होंने समारोह स्थल में आम जनता की सुविधा के लिए यातायात और पार्किंग व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल और प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, अग्निशमन व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था सहित सभी जरूरी कार्यों के लिए विभागावार जिम्मेदारियां भी सौंपी.

राज्योत्सव में इस बार भी आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. समारोह स्थल पर दालभात केंद्र और फुडजोन की भी स्थापना की जाएगी. राज्य शासन के विभिन्न विभागों द्वारा महान विभूतियों के नाम पर स्थापित पुरस्कार और अलंकरण भी चयनितों को दिए जाएंगे. समारोह स्थल पर विकास प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा.

प्रदर्शनी में राज्य सरकार के विभागों सहित केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों और निजी क्षेत्र के उद्योगों को भी आमंत्रित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विशेषताओं सहित राज्य के विकास से संबंधित फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. राज्योत्सव के दिन सभी शासकीय भवनों में रोशन की जाएगी.

Tags: , , , , , , , ,