रायपुर में टी-20 के अनुकूल पिच

Monday, July 28, 2014

A A

शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम

रायपुर | एजेंसी: चैंपियंस लीग टी-20 2014 टूर्नामेंट के क्वालीफाईंग दौर के आठ मुकाबलों के लिए शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम को तैयार किया जा रहा है. गौरतलब है कि यह मैच छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होने वाला है.

चैम्पियंस लीग के छठे संस्करण का आयोजन 13 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच होगा. चैंपियंस लीग के लिए 10 दिन पहले पिचों को तैयार करने का काम शुरू किया जाएगा.

पिच क्यूरेटर शमीम मिर्जा ने बताया कि टी-20 के माकूल पिच तैयार किया जाएगा, ताकि खिलाड़ियों को कोई शिकायत न रहे. पिच ऐसा होगा, जो बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को मदद करेगी.

मिर्जा ने बताया कि रायपुर में आठ मैच होने हैं और इन मैचों में ज्यादा अंतराल नहीं है. तीन दिन तो दो-दो मैच खेले जाएंगे. ऐसे में पिच को तुरंत अगले मैच के लिए तैयार करना एक चुनौती होगी.

मिर्जा का कहना है कि वैसे तो टी-20 के एक मैच में पिच ज्यादा प्रभावित नहीं होता है, लेकिन दो मैचों के बीच के कम अंतराल में पिच को अगले मैच के लिए तैयार करना भी चुनौती होगी.

उन्होंने बताया कि पिच पर काम चल रहा है. सालाना होने वाले पिच पर मिट्टी चढ़ाने का काम भी पूरा हो गया है. मैच के दस दिन पहले पिच पर रोलर चलाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है, पिच को औसतन आठ घंटे रोलिंग की जरूरत होगी, जिसे 5 से 6 दिनों में किया जाएगा. हर दिन सुबह-शाम 20-20 मिनट रोलर चलाया जाएगा.”

चैम्पियंस लीग मुकाबले मोहाली, बेंगलुरू, हैदराबाद और रायपुर में खेले जाएंगे. टूर्नामेंट के छठे संस्करण का उद्घाटन मुकाबला 17 सितम्बर को इंडियन प्रीमियर लीग-2014 की विजेता टीम कोलकाता नाइट राइर्ड्स और सीएलटी-20, 2010 की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स टीमों के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में होगा.

रायपुर में 13 से 16 सितम्बर तक क्वालीफायर मैच खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट के तहत कुल 29 मैच होंगे और फाइनल चार अक्टूबर को बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा. ग्रुप स्तर के मुकाबले 17 सितंबर से होंगे और इनमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी.

60 लाख डॉलर इनामी इस टूर्नामेंट को अब तक सिर्फ भारत और आस्ट्रेलिया की टीमों ने जीता है. इस टूर्नामेंट के छठे संस्करण का प्रसारण स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाएगा.

Tags: , , , , ,