रायपुर: 150 फीट का रावण

Friday, October 3, 2014

A A

रावण

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ की राजधानी में शुक्रवार को विजयादशमी के अवसर पर 150 फीट के रावण का दहन हुआ. साथ ही आतिशबाजी का प्रदर्शन भी किया गया. इस बार यहां का दशहरा उत्सव काफी आकर्षक रहा.

डब्लूआरएस कॉलोनी में आयोजित रामलीला स्थल पर रावण का 150 फीट का पुतला जलाया गया. बिजली उपकरणों और आधुनिक तकनीक के सहारे यहीं पर ब्राजील के नियाग्रा जलप्रपात और छत्तीसगढ़ के चित्रकोट के झरने का रोमांच दिखाया गया. रामलीला के दौरान अशोक वाटिका से लंका पर छलांग लगाते हुए हनुमानजी लंका दहन करते हुए दिखेंगे. इस अवसर पर आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल के कलाकार मैदानी स्तर पर आतिशबाजी का प्रदर्शन भी करेंगे.

डब्ल्यूआरएस दशहरा मैदान में सौ से अधिक कलाकारों की टीम ने 150 फीट ऊंचे रावण का पुतला बनाया. इसी टीम ने 250 फीट ऊंचा लंका का राजमहल भी तैयार किया.

शहर के बांसटाल में बच्चों के लिए रावण बनाया गया. लगभग 100 से अधिक रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों को आकार दिया गया. कलाकारों ने बताया कि दशहरा पर्व के लिए उन्हें डेढ़ हजार रुपये तक के 100 से ज्यादा छोटे पुतले बनाने का आर्डर मिला था.

सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के सचिव सत्यम दुआ ने बताया कि कार्यक्रम की भव्यता को देखते हुए 10 हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई.

Tags: , , , , , , , ,