छत्तीसगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शीघ्र

Thursday, July 17, 2014

A A

swami vivekanand airport raipur

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से शीघ्र ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने प्रारंभ होगी. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय नागरिक उडड्यन मंत्री अशोक गजपति राजू के बीच आज नई दिल्ली में केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय में हुई बैठक में इस संबंध में व्यापक चर्चा के बाद सहमति बनी.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री को बताया कि नया राज्य बनने के बाद विगत 10 वर्षो में हुई प्रगति ने छत्तीसगढ़ को देश के सबसे अधिक संभावनाओं वाले राज्य के रूप में स्थापित किया है. छत्तीसगढ़ में देश के बड़े औद्योगिक संयंत्र है और यह तेजी से सर्विस सेक्टर क्षेत्र में उन्नती कर रहा है.

इन सब कारणों से पिछले 5 वर्षो में रायपुर में हवाई यातायात तेजी से बढ़ा है. उन्होंने कहा कि रायपुर का नया स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा सुविधाओं, क्षमता, यातायात और अन्य सभी मापदंडों से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए उपयुक्त है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार की नए शहरों में एयरपोर्ट बनाने संबंधी बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के बिलासपुर, जगदलपुर एवं अम्बिकापुर में एयरपोर्ट बनाने तथा हवाई सेवा प्रारंभ करने की मांग की.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि राज्य सरकार ने राज्य में अधिक से अधिक शहरों से उड़ाने प्रांरभ कराने के लिए एयरलाइंस को प्रोत्साहित करने के लिए वेट को 25 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया है.

उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि कुछ एयरलाइंस पर्याप्त हवाई यातायात होने के बावजूद अपनी उड़ाने बंद कर रही है. इससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने मांग कि की इन एयरलाइंस से उड़ान पुनः प्रारंभ करने का कहा जाये. उन्होंने इंडियन एयर लाइंस की उड़ाने भी बढ़ाने की मांग की.

Tags: , , , , , ,