छत्तीसगढ़: जंगल सत्याग्रह में राहुल

Saturday, October 15, 2016

A A

rahul gandhi-congress

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में जंगल सत्याग्रह की शुरुआत राहुल गांधी करेंगे. छत्तीसगढ़ कांग्रेस वनभूमि पर आदिवासियों को अधिकार दिलाने यह जंगल सत्याग्रह करने जा रही है. संभवतः इसकी शुरुआत बस्तर से की जायेगी. राहुल गांधी 14 से 19 नवंबर के बीच बस्तर आ सकते हैं. जंगल सत्याग्रह के पहले चरण में 50 आदिवासी बहुल विकासखंडों में बाइक रैली निकाली जायेगी. इसके अलावा वरिष्ठ नेता अलग-अलग क्षेत्रों में आम सभायें करेंगे.

इसको लेकर शुक्रवार को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल तथा छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात की है. उनके साथ कांग्रेस के महासचिव तथा छत्तीसगढ़ के प्रभारी बीके हरिप्रासद भी थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को मुलमुला थान में पुलिस पिटाई से सतनामी युवक नोरगे की मौत, बस्तर में कथित रूप से दो स्कूली छात्रों को नक्सली बता एनकाउंटर में मारना तथा भूख से शिक्षक की मौत के विषय में जानकारी दी गई.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के जंगल सत्याग्रह में आदिवासियों के मुद्दों के अलावा दलितों तथा महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को मुद्दा बनाया जाना है. जिसकी शुरुआत बस्तर से होने की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में छत्तीसगढ़ भाजपा ने बस्तर पर फोकस करना शुरु किया है. वैसे कहा जाता है कि छत्तीसगढ़ के सत्ता की चाबी बस्तर से ही निकलती है. लेकिन यह मिथक 2013 के विधानसभा चुनाव में टूट गया था.

फिलहाल बस्तर के 12 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के पास 8 सीटें हैं जबकि साल 2008 के चुनाव में भाजपा को 11 सीटें मिली थी.

साल 2013 के चुनाव में छत्तीसगढ़ में भाजपा को 53.4 लाख वोट मिले थे, जो कुल वैध मतों का 41.4 फीसदी था. कांग्रेस को 40.29 फीसदी यानि 52.44 लाख वोट मिले थे. यानी दोनों पार्टियों के बीच का अंतर एक प्रतिशत से भी कम रहा.

जबकि पिछले चुनाव साल 2008 के आंकड़ों को देखें तो भाजपा उस समय 43.33 लाख वोट पाकर 40.33 फीसदी पर थी और कांग्रेस को जनता ने 41.50 लाख वोट यानी 38.63 फीसदी वोट मिले थे.

Tags: , , , , , , , ,