छत्तीसगढ़: मॉडल स्कूलों का होगा निजीकरण

Wednesday, October 14, 2015

A A

पीपीपी माडल

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के 74 मॉडल स्कूलों के निजीकरण की प्रक्रिया शुरु हो गई है. इन 74 मॉडल स्कूलों का निजीकरण पीपीपी मॉडल के बरास्ते किया जाने वाला है. इसके लिये 19 तारीख को एक कार्यशाला का आयोजन रायपुर में किया गया है. इस कार्यशाला का शुभारंभ मुख्यमंत्री रमन सिंह करेंगे. यह कार्यशाला स्थानीय अग्रसेन धाम के सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी.

कार्यशाला में प्रदेश सरकार के 74 मॉडल स्कूलों का संचालन सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर करने के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से प्राप्त स्वीकृति के अनुसार छत्तीसगढ़ के 74 शैक्षणिक रूप से पिछड़े विकासखंडों में बच्चों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सत्र 2010-11 में मॉडल स्कूलों की स्थापना की गयी थी.

केन्द्र सरकार ने मार्च 2015 से राज्य सरकार को इन स्कूलों का हस्तांतरण कर दिया है. इन शासकीय मॉडल स्कूलों को सार्वजनिक-निजी क्षेत्र की भागीदारी से संचालित करने का प्रस्ताव है. इस प्रस्ताव पर विचार-विमर्श के लिए कार्यशाला का आयोजन इन्वेस्टर्स मीट के रूप में राज्य माध्यमिक शिक्षा मिशन द्वारा किया जाएगा.

Tags: , , ,