कोयले के लिये वनों की कटाई सही!

Monday, August 3, 2015

A A

प्रकाश जावड़ेकर-भाजपा

रायपुर | संवाददाता: केन्द्रीय वन एवं पर्यावण मंत्री ने छत्तीसगढ़ में कोयले के लिये वनों की कटाई को उचित ठहराया है. उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में सोमवार प्रदेश सरकार द्वारा हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के समारोह में केंद्रीय वन एवं पर्यावण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भाग लेने रविवार को रायपुर पहुंचे हैं जिसके तहत प्रदेश में 10 करोड़ पेड़ लगाये जाने हैं. उन्होंने कोल् ब्लाक के लिए वनो की कटाई की वकालत की है.

उन्होंने कहा है कि जंगल दूसरी जगह लगाया जा सकता है पर कोयला जहाँ है वही से निकाला जा सकता है. जावड़ेकर ने ये बात रायपुर पहुचने के बाद कही. कोरबा ज़िले के मदनपुर और आसपास के इलाको में कई कोल ब्लाक आवंटित किये जाने हैं. ये इलाका देश के सबसे सघन वनो में शामिल है. कांग्रेस और दूसरे सामाजिक संगठन यहाँ पर्यवरण की दृष्टि से कोल ब्लाक खोलने का विरोध कर रहे हैं. इसी पर जब जावड़ेकर से सवाल पूछा गया तो उन्होंने जंगलो की कटाई को जायज़ ठहराया.

दूसरी तरफ, केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में जन-सहयोग से राज्य में चलाए जा रहे ‘हरियर छत्तीसगढ़’ अभियान की प्रशंसा की है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि अभियान के तहत प्रदेश भर में दस करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प निश्चित रूप से सराहनीय है. इससे राज्य के साथ-साथ देशभर में पर्यावरण को संतुलित रखने में मदद मिलेगी.

राजधानी रायपुर के एक दिवसीय संक्षिप्त प्रवास पर आए प्रकाश जावडे़कर ने रविवार राजभवन में प्रदेश के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से सौजन्य मुलाकात के दौरान इस आशय के विचार व्यक्त किए. प्रदेश के वनमंत्री महेश गागड़ा भी इस अवसर पर उपस्थित थे.

उल्लेखनीय है कि प्रकाश जावड़ेकर सोमवार को सवेरे 8.30 बजे नया रायपुर स्थित बॉटनिकल गार्डन में छत्तीसगढ़ सरकार के वन विभाग द्वारा हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत आयोजित वृक्षारोपण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. समारोह की अध्यक्षता डॉ. रमन सिंह करेंगे.

रविवार रात प्रकाश जावड़ेकर और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से चर्चा के दौरान राज्यपाल टंडन ने भी प्रदेश सरकार द्वारा हरियर छत्तीसगढ़ अभियान के तहत तीन अगस्त को नया रायपुर सहित राज्य के सभी जिलों में मनाए जा रहे वृक्षारोपण समारोह की प्रशंसा करते हुए आयोजन की सफलता की कामना की.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय वन राज्यमंत्री और प्रदेश के राज्यपाल को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में प्रति व्यक्ति एक पेड़ लगाने का लक्ष्य दिया है. उनके आव्हान पर भारत को हरा-भरा बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बढ़-चढ़कर अपना योगदान दे रहा है. इसी कड़ी में हमने राज्य में एक व्यक्ति चार पेड़ अर्थात् ढ़ाई करोड़ की आबादी में दस करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लिया है. तीन तारीख को नया रायपुर और राज्य के सभी 27 जिलों में वृहद् वृक्षारोपण समारोह आम जनता की भागीदारी से आयोजित किया जा रहा है.

Tags: , , , ,