छत्तीसगढ़ पुलिस का एप्प लांच

Tuesday, September 8, 2015

A A

छत्तीसगढ़ पुलिस

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को जन सुरक्षा पर केन्द्रित और सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित पुलिस के मोबाईल एप्प ‘सिटीजन कॉप’ का शुभारंभ किया. डॉ. सिंह ने इस अवसर पर कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग और महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किए गए इस एप्प से आम जनता में सुरक्षा की भावना और मजबूत होगी. आपातकालीन परिस्थितियों में यह जनता के हाथ में एक प्रभावी शस्त्र के रुप में मददगार होगा.

गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. मुख्यमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में जब अपराधी भी आधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, यह एप्प सुरक्षा की दृष्टि से उनसे आगे रहने में पुलिस और आम जनता का सहायक होगा. लोग एक क्लिक के जरिए अपनी समस्या पुलिस कंट्रोल रुम में पहुंचा सकेंगे और पुलिस की त्वरित मदद उन्हें मिल सकेगी.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा सिटीजन कॉप फाउण्डेशन के सहयोग से विकसित यह एप्प रायपुर पुलिस रेंज के पांच जिलों में प्रभावी होगा. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मोबाईल एप्प की जानकारी, फीचर्स और उपयोग की विधि पर केन्द्रित ब्रोशर का विमोचन भी किया. सिटीजन कॉप फाउण्डेशन द्वारा यह एप्प छत्तीसगढ़ पुलिस को निःशुल्क उपलब्ध कराया गया है.

इस एप्प के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने पर एक यूनिक आईडी आवेदनकर्ता के मोबाइल पर एसएमएस से प्राप्त होगा. दर्ज शिकायत की वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाएगी. शिकायत पर की गई कार्रवाई की जानकारी भी आवेदक को दी जाएगी. इस एप्प को मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है.

रमन सिंह ने कहा कि शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित कालोनियों में एप्प की मदद से बेहतर सुरक्षा की जा सकेगी. यह एप्प अकेले यात्रा करने वाली माताओं और बहनों को त्वरित सहायता उपलब्ध कराने में मददगार होगा. उन्होंने कहा कि इससे अहसास होगा कि पुलिस मदद के लिए आसपास है और लोगों को शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने पुलिस विभाग को इस अच्छी पहल के लिए शुभकामनाएं देते हुए यह विश्वास जताया कि एप्प के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों पर पुलिस अधिकारी सजगता और सक्रियता के साथ त्वरित कार्रवाई करेंगे. पुलिस महानिदेशक श्री एएन उपाध्याय ने कहा कि जनसुरक्षा, पुलिस और जनता के बीच बेहतर संवाद, त्वरित सेवा की मंशा और आम जनता के सशक्तिकरण जैसे उद्देश्यों को ध्यान में रखकर यह मोबाइल एप्प तैयार किया गया है, जो लोगों के लिए काफी उपयोगी होगा.

Tags: , , , ,