40 हजार परिवारों को सस्ते मकान

Sunday, February 21, 2016

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में 40 हजार मकान किफायती दाम पर उपलब्ध होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के दूसरे प्रवास के दौरान ’सबके लिए आवास’ मिशन के अपने संकल्प के अनुरूप नया रायपुर में कमजोर आय वर्गों और निम्न आय वर्गों के चालीस हजार परिवारों के लिए किफायती मकानों की महत्वपूर्ण परियोजना का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने नया रायपुर के सत्यसांई संजीवनी अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नया रायपुर मुख्यमंत्री आवास योजना से संबंधित मकानों का शिलान्यास किया.

इसके अंतर्गत 40 हजार परिवारों के लिए मकानों का निर्माण किया जाएगा. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नया रायपुर में 40 हजार परिवारों के लिए बनने वाले किफायती मकान मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा बनवाए जाएंगे.

उनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अर्थात ईडब्ल्यूएस श्रेणी के परिवारों के लिए छह लाख 50 हजार रूपए का मकान होगा, जो उन्हें मात्र साढ़े तीन लाख रूपए में दिया जाएगा. इसमें से शेष तीन लाख रूपए की छूट अनुदान के रूप में मिलेगी. इसमें से एक लाख 50 हजार रूपए केन्द्रीय अनुदान और एक लाख 50 हजार रूपए राज्य सरकार का अनुदान होगा.

प्रत्येक मकान का कारपेट क्षेत्रफल 289.65 वर्ग फुट और सुपर बिल्टअप एरिया 383.08 वर्ग फुट होगा. ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अंतर्गत ये मकान तीन लाख रूपए तक वार्षिक आमदनी वाले परिवार को दिए जाएंगे.

निम्न आय वर्ग अर्थात एल.आई.जी. श्रेणी के लिए बनने वाले फ्लैट की कीमत नौ लाख 50 हजार रूपए होगी. इसमें भी हितग्राहियों को शासकीय अनुदान के रूप में तीन लाख रूपए की छूट मिलेगी. इस प्रकार उन्हें साढ़े नौ लाख रूपए का मकान साढ़े छह लाख रूपए में मिलेगा.

एल.आई.जी. श्रेणी के मकानों के लिए छह लाख रूपए के आवास लोन में साढ़े छह प्रतिशत ब्याज की राशि केन्द्रीय अनुदान के रूप में होगी और राज्य शासन द्वारा एक लाख रूपए का अनुदान दिया जाएगा. प्रत्येक ईडब्ल्यूएस मकान का कारपेट क्षेत्रफल 430.01 वर्ग फुट और सुपर बिल्टअप एरिया 589.21 वर्ग फुट होगा. एल.आई.जी. मकानों के लिए हितग्राहियों की वार्षिक आमदनी सीमा तीन लाख रूपए से छह लाख रूपए तक निर्धारित की गई है.

Tags: , , ,