पीएम मोदी 21 को छत्तीसगढ़ में

Wednesday, February 10, 2016

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

रायपुर | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी 21 फरवरी को डोंगरगढ़ से रर्बन मिशन का देशव्यापी शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्हें छत्तीसगढ़ आने का न्योता दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. प्रधानमंत्री नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक सबको आवास के लक्ष्य हासिल करने की श्रृखंला में 40 हजार ई.डब्लयू.एस. तथा एल.आई.जी. आवास बनाने की योजना का शिलान्यास करेंगे.

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार प्रत्येक ई.डब्ल्यू.एस. परिवार को प्रति मकान एक लाख रूपये और एल.आई.जी.परिवारों को प्रति आवास 50 हजार रूपये की सब्सिडी मुहैया करायी जायेगी तो पी.एम.ए.वाय के अतिरिक्त होगी. पी.एम.ए.वाय. के तहत 190 करोड़ रूपये की स्वीकृति भी प्राप्त हुई है.

नया रायपुर में इस परियोजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 325 एकड़ भूमि निःशुल्क उपलब्ध कराई है तथा स्टाम्प ड्यूटी तथा रजिस्ट्री शुल्क भी माफ किया है.

डॉ. सिंह ने मोदी को रर्बन मिशन का शुभारंभ करने तथा नया रायपुर में ‘सबके लिए आवास योजना’ और इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्च रिंग क्लस्टर के भूमि पूजन व शिलान्यास तथा वहां निर्मित जंगल सफारी का लोकार्पण करने के लिए आमंत्रित किया है. प्रधानमंत्री का यह दूसरा छत्तीसगढ़ दौरा होगा.

मुख्यमंत्री ने मोदी से मुलाकात के बाद बताया कि रर्बन मिशन के तहत गांवों और शहरी क्षेत्रों का क्लस्टर बनाकर विकास योजनाएं क्रियान्वित की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रर्बन योजना का शुभारंभ ग्रामीणों, स्वसहायता समूहों और पंचायती राज संस्थाओं की उपस्थिति में करेंगे.

Tags: , , , , ,