रायपुर

नया रायपुर की सुरक्षा अब सैटेलाइट से

रायपुर | एजेंसी: स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहे छत्तीसगढ़ के राजधानी क्षेत्र नया रायपुर की सुरक्षा सैटेलाइट के जरिए की जाएगी. सोमवार को यह जानकारी एनआरडीए के सीईओ अमित कटारिया ने दी. उन्होंने कहा कि राजधानी क्षेत्र की सुरक्षा के लिए कुछ बड़ी कंपनियों से सुझाव लिए गए हैं. सुझावों पर अमल करते हुए सैटेलाइट से निगरानी की जाएगी, साथ ही स्मार्ट सर्विलांस सिस्टम भी विकसित करने की तैयारी है.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शहर के करीब ही नई राजधानी नया रायपुर विकसित किया गया है. देश की आधुनिकतम राजधानी के रूप में विकसित हो रही नई राजधानी के विकास तथा निर्माण की देश के प्रधानमंत्री, कुछ केंद्रीय मंत्रियों सहित कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी तारीफ की है. तेजी से विकसित होती जा रही राजधानी के लिए कुछ अत्याधुनिक प्रणाली भी विकसित किए जा रहे हैं.

जानकारी मिली है कि इस नए शहर की निगरानी के लिए ऐसी प्रणाली विकसित की जा रही है, जिससे इन अत्याधुनिक शहर में चोरी, आगजनी से लेकर सड़क दुर्घटनाओं पर भी नजर रखी जा सकेगी और इसकी सूचना भी तत्काल मिल सकेगी. नए शहर में फिलहाल जीपीएस प्रणाली से सड़क दुर्घटनाओं पर नजर रखी जा रही है.

इसके अलावा शहर में गैरकानूनी निर्माण पर भी सैटेलाइट से निगाह रखी जाएगी. प्रणाली को इतना विकसित किया जाएगा कि कोई भी नया निर्माण होने पर उसकी सूचना सैटेलाइट के माध्यम से संबंधितों के पास पहुंच जाएगी.

बताया गया है कि नया रायपुर में ऐसी एजेंसी को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी, जो सूने मकानों पर नजर रखेगी तथा अत्याधुनिक कैमरों से सड़कों की भी निगरानी की जाएगी.

सूत्रों ने तो यह भी दावा किया है कि सड़क पर अंधेरा है या सड़क पर बत्ती नहीं जल रही है तो इसकी सूचना भी तत्काल कंट्रोल रूम पहुंच जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!