छत्तीसगढ़ में नये उद्योग लगेंगे

Sunday, March 15, 2015

A A

'मेक इन इंडिया'

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में जल्द ही कई नये उद्योग लगने जा रहें हैं जिससे राज्य को युवाओं को रोजगार मिलेगा. शनिवार को नई दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में हुई निवेशकों से चर्चा के दौरान हीरो मोटर्स के पंकज मुजाल ने साईकल मैन्यूफैक्यरिंग, एम्बीयेंस ग्रुप के राज सिंह गैहलोत और यूनिटेक ग्रुप के अजय चन्द्रा ने रियल स्टेट एम.के.यू. प्रायवेट लिमिटेड, आईरिन सिस्टमस और एसीएसजी कारपोरेशन ने रक्षा उद्योग के क्षेत्र में तथा आनवार्ड टेक्नालॉजी लिमिटेड ने स्किल डेव्हलपमेंट और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा जतायी.

रक्षा उत्पादन, रियल इस्टेट और मैन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र में कार्यरत देश के अनेक प्रसिद्ध उद्योगपतियों और पूंजीनिवेशकों ने छत्तीसगढ़ सरकार की उद्योग हितैषी नीतियों में अपनी दिलचस्पी दिखायी है. इन निवेशकों को मुख्यमंत्री के ‘मेक इन छत्तीसगढ़‘ कार्यक्रम ने विशेष रूप से आकर्षित किया है. इस सिलसिले में शनिवार को इनमें से कई जाने-माने उद्यमियों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से नई दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ सदन में सौजन्य मुलाकात की. उन्होंने मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान प्रदेश में उद्योग लगाने की मंशा प्रकट की. मुख्यमंत्री ने उनका आत्मीय स्वागत करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ के आव्हान को सफल बनाने के लिए डॉ. रमन सिंह ने राज्य में ‘मेक इन छत्तीसगढ़’ का नारा बुलंद किया है. छत्तीसगढ़ इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने शनिवार को नई दिल्ली में रक्षा, रियल स्टेट और मैन्यूफैक्यरिंग क्षेत्र के निवेशकों से मुलाकात के दौरान उन्हें राज्य में ‘मेक इन छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम के तहत निवेश के लिए आमंत्रित किया.

इस अवसर पर ऊर्जा विभाग और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह और वाणिज्य और उद्योग विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह तथा जनसम्पर्क विभाग के सचिव गणेश शंकर मिश्रा सहित प्रदेश सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने निवेशकों से कहा कि छत्तीसगढ़ में निवेशकों के लिए बेहतर वातावरण, प्रोत्साहन देने वाली नीतियां, उद्योग चलाने के लिए कुशल श्रमिकों की उपलब्धता श्रेष्ठ इन्फ्रास्ट्रक्चर और 24 घंटे उच्च गुणवत्ता की बिजली उपलब्ध हैं.

उन्होंने कहा कि, राज्य में निवेश करने से उद्यमियों को भी लाभ होगा और राज्य की जनता को भी.

Tags: , , ,