नक्सलियों तक ऐसे पहुंचते हैं हथियार!

Monday, March 9, 2015

A A

नक्सल

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ की जगदलपुर पुलिस ने नक्सलियों के शहरी नेटवर्क पर प्रहार करते हुए दो नक्सली मददगारों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. पुलिस ने इनके कब्जे से कारतूस एवं अन्य विस्फोटक सामग्रियां बरामद की है. पुलिस को लंबे समय से सूचना मिल रही थी नक्सली कमांडर शंकर इस क्षेत्र में वनकर्मियों और ठेकेदारों से पैसे उगाही करने की मंशा से घूम रहा है.

जगदलपुर एसपी अजय यादव ने बताया कि पिछले कई दिनों से सूचनाएं मिल रही थीं कि थाना दरभा क्षेत्रांतर्गत ग्राम गुड़िया, पुलचा क्षेत्र मे इस वर्ष चल रहे लकड़ी कटाई के दौरान स्थानीय नक्सली कमांडर शंकर द्वारा वनकर्मियों एवं लकड़ी ढुलाई में लगे ठेकेदार के लोगों के जरिये रकम उगाही के चक्कर में इस इलाके में भ्रमण कर रहा है एवं शहर के कुछ लोगों के सम्पर्क में है, जिनके जरिये शहर से सामान, खबरें पैसा इत्यादि मंगवाता है, जो नक्सली कमांडर शंकर के शहरी नेटवर्क का हिस्सा है.

बीती रात नक्सलियों को घेराबंदी करने के उद्देश्य से थाना प्रभारी दरभा एवं एएसआई विवेक उइके के नेतृत्व मे जिला बल की पार्टी गुड़िया, पुलचा क्षेत्र में रवाना की गई थी.

सोमवार सुबह गुड़िया इलाके के पास नानगुर तरफ से आते दो संदिग्ध व्यक्तियों को रोककर चेक किया गया. चेक करने पर सनसीटी जगदलपुर निवासी अखिल नायडू के पास से एके 47 के 04 नग, इंसास के 04 नग, एसएलआर के 02 नग, 9 एमएम के 02 नग कुल 12 कारतूस एवं अनिल नायडू निवासी जगदलपुर के पास से दो बंडल कारडेक्स वायर 14 फीट एवं 9 नग डेटोनेटर बरामद हुए.

संदिग्धों से पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि कुछ वन कर्मियों की मदद से नक्सली कमांडर शंकर ढुलाई में लगे ठेकेदार के आदमिओं को बुलाता था तथा उनसे लकड़ी ढुलाई के एवज में पैसे एवं दैनिक उपयोग की सामग्रियां और कभी-कभी गोली कारतूस, विस्फोटक सामग्री मंगाता था.

पुलिस द्वारा 23, 38(1), 39(2) विधि विरुद्ध क्रिया कलाप निवारण अधिनियम, 25, आर्म्स एक्ट, 4,5 विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. अग्रिम विवेचना में शहरी नेटवर्क से जुड़े कई अन्य लोगों के नाम सामने आने की संभावना है. पुलिस ने उम्मीद जताई है कि दोनों से पूछताछ में शहरी नेटवर्क से जुडे कई और खुलासे हो सकते हैं.

Tags: , , ,