नक्सल प्रभावित इलाकों में एसएसबी जवान तैनात होंगे

Thursday, May 22, 2014

A A

भारतीय जवान

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सीमा सशस्त्र बल (एसएसबी) के जवानों को भेजा जा रहा है. प्रदेश के नक्सल प्रभावित बॉर्डर पर एसएसबी के जवानों को तैनात किया जाएगा. इसकी पहली खेप छत्तीसगढ़ के जंगलों में दस्तक दे चुकी है.

बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में एसएसबी की एक बटालियन तैनात की जाएगी. पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, बस्तर, कांकेर, महासमुंद, राजनांदगांव जिलों में एसएसबी के जवानों को तैनात किया जाएगा. पिछले कुछ महीनों में महाराष्ट्र, ओडिशा बॉर्डर से नक्सलियों की घुसपैठ की सूचना खुफिया पुलिस को लगातार मिल रही है.

नक्सलियों का दल अब नए इलाकों में छिपने की तैयारी में है. इसमें कांकेर और राजनांदगांव जिला में अपने लिए नया ठिकाना बनाने की तैयारी में है. नक्सलियों की इन गतिविधियों को रोकने के लिए एसएसबी के जवान तैनात किए जाएंगे.

पुलिस के आला अधिकारियों के अनुसार, छत्तीसगढ़ ने केंद्र से एसएसबी की एक बटालियन की मांग की थी. इसमें एक टीम आ गई है और बाकी जवान जल्द से जल्द पहुंचेंगे. इसके आने से घने जंगलों में ड्यूटी दे रहे दूसरे जवानों को काफी मदद मिलेगी.

माना जा रहा है कि एसएसबी की एक बटालियन में 6 कंपनियां हैं. एक कंपनी में करीब 120 जवान रहेंगे. एसएसबी की टीम को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बारे में अच्छी जानकारी है. बताया जा रहा है कि एसएसबी की टीम वर्ष 2008 से 2010 तक नक्सली इलाकों में काम कर चुकी है.