रायपुर में राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव प्रारंभ

Sunday, October 5, 2014

A A

फिल्म महोत्सव छत्तीसगढ़

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार को राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव प्रारंभ हुआ. वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत राज्य शासन के वन विभाग, समाजसेवी संस्था कंजरवेशन कोर सोसायटी, छत्तीसगढ़ खबर डॉट कॉम और कलर्स मॉल के सहयोग से छत्तीसगढ़ में पहली बार राष्ट्रीय स्तर के दो दिवसीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस वन्य प्राणी संरक्षण और पर्यावरण संवर्धन पर केन्द्रित फिल्म महोत्सव का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ पूरे देश को आक्सीजन देने वाला राज्य है. इस राज्य का 52 प्रतिशत क्षेत्र वनों से आच्छादित है. पूरे देश का 12 प्रतिशत जंगल छत्तीसगढ़ में हैं. प्रदेश के बस्तर और सरगुजा में दुनिया के सबसे खूबसूरत जंगल हैं. इस अवसर पर मुख्य सचिव विवेक ढांड, प्रधान मुख्य वन संरक्षक रामप्रकाश, फिल्म अभिनेता ओमपुरी, डॉ. एरिक भरुचा, संविधान विशेषज्ञ कनक तिवारी, कवि आलोक श्रीवास्तव और वरिष्ठ पत्रकार सुदीप ठाकुर विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित थे.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि छत्तीसगढ़ के वनवासी हजारों वर्षों से इन वनों का संरक्षण और विकास करते आ रहे हैं. वन हमारे आदिवासियों की संस्कृति और जीवन शैली का अभिन्न अंग है. राज्य सरकार जंगलों से मिलने वाले राजस्व से ज्यादा राशि जंगलों के संरक्षण और संवर्धन पर खर्च कर रही है. उन्होंने कहा कि लघु वनोपजों से वनवासियों को हर वर्ष लगभग दो हजार करोड़ रुपए की आय होती है.

रमन सिंह ने कहा कि वनों के संरक्षण और संवर्धन के साथ-साथ वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए भी राज्य शासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने इस संदर्भ में प्रदेश की गजराज परियोजना और भालुओं के लिए जामवंत परियोजना का उल्लेख किया.

फिल्म अभिनेता ओमपुरी ने इस अवसर पर कहा कि वनों के संरक्षण के लिए हमें अपने स्तर पर प्रयास करना चाहिए, अपने घर-आंगन और खेतों की मेड़ों पर पेड़ लगाने चाहिए. लकड़ी का कम से कम उपयोग और पेड़ों को कटने से बचाने का प्रयास भी किया जाना चाहिए.

स्वागत भाषण प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी संरक्षण बीएन द्विवेदी ने किया और आभार प्रदर्शन कंजरवेशन कोर सोसायटी की प्रमुख सुश्री मीतू गुप्ता ने किया. इस अवसर पर वन विभाग के अधिकारी, कंजरवेशन कोर सोसायटी और संबंधित संस्थाओं के पदाधिकारी तथा प्रबुद्धजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , ,