नसबंदी कांड: सरकार जिम्मेदार-राहुुल

Saturday, November 15, 2014

A A

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ नसबंदी कांड की जिम्मेदारी सरकार की है. बिलासपुर के दौरे पर आये कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यह बात कही. राहुल गांधी ने बिलासपुर के सिम्स तथा अपोलो अस्पताल में भर्ती मरीजों से मुलाकात की. उससे पहले उन्होंने पीड़ित परिवारों से भी मुलाकात की. राहुल गांधी ने मांग की है कि मृतकों के परिजनों को 10लाख रुपये की सहायता दी जाये.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के तखतपुर के पेंडारी तथा पेंड्रा में नसबंदी के आपरेशन के बाद 15 महिलाओं की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 132 के करीब बिलासपुर के विभिन्न अस्पतालों में गंभीर अवस्था में भर्ती हैं.

बिलासपुर के पेंडारी में शनिवार को 83 महिलाओं का नसबंदी का आपरेशन किया गया था. जिसके बाद से उनके मरने का सिलसिला जारी है. इस बात की आसंका जाहिर की जा रही है कि मौते आपरेशन से नहीं बल्कि दवा खाने से हुई है. छत्तीसगढ़ सरकार ने नसबंदी में उपयोग की गई छः दवाओं को बैन कर दिया है.

शुक्रवार को नसबंदी में दी गई दवा सिप्रोसीन को बनाने वाले छत्तीसगढ़ के दवा कंपनी महावर फर्मा के मालिकान को गिरफ्तार कर लिया गया. उससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने चार चार चिकित्सकों को निलंबित कर दिया था. उसके बाद दो चिकित्सकों को शासकीय सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है.