छत्तीसगढ़ में राम रहीम की MSG 2 बैन

Saturday, September 19, 2015

A A

एमएसजी 2

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार ने बाबा राम रहीम की फिल्म एमएसजी 2 के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष देवलाल दुग्गा ने बाबा राम रहीम को गिरफ्तार करने की मांग की थी तथा इस फिल्म पर राज्य में रोक लगाने की मांग की थी.. छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव विवेक ढ़ाड को लिये पत्र में देवलाल दुग्गा ने कहा है कि बाबा की फिल्म ‘एमएसजी-2′ में आदिवासियों को शैतान कहा गया है. यह घोर आपत्तिजनक है. अपने पत्र में छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष ने इस फिल्म पर रोक लगाने की तथा बाबा राम रहीम को गिरफ्तार करने की मांग की.

छत्तीसगढ़ के मुक्य सचिव विवेक ढ़ाड को लिखे पत्र में उल्लेख किया गया है कि छत्तीसगढ़ की 32 फीसदी आबादी आदिवासी है. उल्लेखनीय है कि फिल्म ‘एमएसजी-2′ के एक डायलॉग में कहा गया है कि “आदिवासी न तो इंसान है और न ही जानवर है. इसके बाद कहा गया है की आदिवासी शैतान है”.

इस फिल्म के ट्रेलर में एक पात्र बाबा राम रहीम से कहता है-”आपने बहुत बड़ी गलती कर दी आदिवासी इलाके में आकर. ना तो ये लोग इंसान हैं, ना जानवर. ये शैतान हैं शैतान” इसके जबाब में गुरमीत राम रहीम कहते हैं, “अरे, शैतानों को इंसान बनाने के लिए ही तो हम आए हैं. और इसी के लिए हमारी पूरी ज़िंदगी भी है.”

उधर डेरा सच्चा सौदा के हरियाणा के प्रवक्ता डॉक्टर आदित्य इंसान कहते हैं, “यह फ़िल्म राजस्थान के आदिवासी समाज की सच्ची घटनाओं पर आधारित है. फिल्म में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसे विवादास्पद कहा जाए. फिल्म का उद्देश्य केवल इंसानियत को बढ़ावा देना है.”

जनसंपर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक स्वराज दास ने कहा, “मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि जनजातीय लोगों को किसी भी कीमत पर अपमानित नहीं करने दिया जाएगा. हम उनके सम्मान की रक्षा करेंगे. इसीलिए इस फिल्म का प्रदर्शन नहीं करने दिया जाएगा.”

Tags: , , , ,