छत्तीसगढ़ से समय पूर्व लौट रहा मानसून

Thursday, September 19, 2013

A A

मानसून

रायपुर | एजेंसी: समूचे छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश के बाद मानसून समय से हफ्ते भर पहले लौट जाएगा जबकि राज्य में इस साल 10 दिन पहले ही मानसून का प्रवेश हुआ था. अभी मानसून राजस्थान से लौट आया है.

प्रदेश में सामान्यत: जून के दूसरे पखवाड़े के प्रारंभ में मानसून का आगमन होता है. इस बार भविष्यवाणी के विपरीत 10 दिन पूर्व मानसून आया और इस माह के अंत में 29-30सितंबर तक उसकी वापसी के संकेत मिले हैं, जबकि सामान्य तौर पर 5-6 अक्टूबर को मानसून लौटता है.

यदि वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो लंबे अंतराल बाद प्रदेश में धान की फसल के अनुरूप झमाझम बारिश हुई. जून से अब तक 1408 मिलीमीटर बारिश हुई है. औसतन 1200 मिलीमीटर बारिश हुई है.

इस बार बस्तर एवं रायपुर संभाग में जबर्दस्त बारिश हुई. केवल सरगुजा के एक-दो जिलों में कुछ कम बारिश हुई. प्रदेश में जुलाई में सर्वाधिक बारिश हुई.

इस बार अच्छा संयोग रहा कि किसानों को जब भी पानी की जरूरत महसूस हुई तब बारिश हुई. इस कारण फसलों पर न कीट का प्रकोप हुआ और न ही अन्य कोई रोग. इतना ही नहीं, मानसून भी दस दिन पहले छत्तीसगढ़ से विदा हो जाएगा. कई बरसों बाद ऐसा सुखद संयोग बनता है.

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, चालू मानसून के दौरान छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में एक जून से 17 सितंबर की सुबह तक 1107 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई.

Tags: , , ,