मालपुआ बनायें

Friday, November 14, 2014

A A

मालपुआ

हम बनायेगे एक राजस्थानी मिठाई मावा के साथ इसे मावा मालपुआ भी कहते है. मालपुआ बहुत तरह से बनते है, वैसे मालपुआ बिना मावा के भी बनते है पर राजस्थान में मालपुआ मावा से बनते है जो खाने में सभी मिठाई से ज्यादा अच्छे लगते है.

आवश्यक सामग्री

दूध – 2 कप
मैदा- 1 कप
मावा(खोया) – 1 कप चूर करा हुआ
चीनी – 1 1/2 कप
तेल और देसी घी तलने के

वैकल्पिक सामग्री

सौफ – 2 छोटे स्पून
पिस्ता – 10-15 सजाने के लिए
गुलाबजल – 10-15 बूद
केसर- 10-15 strands
इलाइची पाउडर – 1/4 छोटा स्पून

मालपुआ बनाने की विधि
सारी सामग्री निकाल ले और फिर दूध को एक पैन में गुनगुना कर ले. जब दूध गरम हो जाए तब हाथ से या फिर मिक्सी में मावा और दूध को अच्छे से मिक्स कर ले. ध्यान रहे की मावा अच्छे से दूध में मिल जाना चाहिए, उस में जरा सी भी गुठलिया नही रहनी चाहिये तभी आपके पुआ अच्छे बनेगे. दूध सारा एक साथ न डाले, पहले आधा दूध डाले और फिर बचा हुआ दूध धीरे धीरे डाले. जब मावा मिल जाए तब इस में मैदा भी मिला दे. इसे अच्छे से हाथ से फैट ले या फिर मिक्सी में अच्छे से चला ले. ध्यान रहे की दूध बहुत ज्यादा गरम न हो. दूध को बस गुनगुना करना है और फिर पहले मावा मिलनी है, जब मावा अच्छे से मिल जाए तब मैदा डाले.

लीजिये आपका घोल तैयार हो गया है, अब आप इस में सौफ डाल दे, सौफ डालने से एक अलग सा स्वाद आ जाता है मालपुआ में. जैसे की हमने तस्वीर में दिखाया है की घोल एक दम फ्रीफ्लो होना चाहिए जैसा की हमे जलेबी बनाने के लिए चाहिए होता है. बहुत ज्यादा पतला न करे वर्ना आपके पुआ नही बनेगे.

चाशनी बनाने की विधि

अब हम चाशनी बना लेते है, चाशनी बनाने के लिए 1 1/2 कप चीनी को 1 कप पानी में डालकर पैन में गरम होने रख दे. हमे चाशनी को बहुत ज्यादा नहीं उबलना है क्योकि हमे इसके लिए थोड़ी पतली चाशनी ही चाहिए होती है जैसी की हम गुलाबजामुन के लिए बनाते है, दो तार की चशिनी होनी चाहिए. जब चाशनी उबल जाए तब उस में इलाइची पाउडर, केसर एंड गुलाबजल डाल दे.

आइये अब हम मालपुआ बनाते है, एक पैन में तेल या फिर घी गरम कर ले, ध्यान रहे की पैन बहुत ज्यादा गहरा नही होना चाहिए वर्ना पुआ नहीं बन पायेगे और तेल भी उस में बहुत ज्यादा नही होना . अब जब तेल गरम हो जाए तब एक गहरा चमचा ले और उससे तेल में डाले, आप बस एक जगह पर डालते रहिये वो अपने आप ही फ़ैल जायेगा जैसा की हमने तस्वीर में दिखाया है.

मालपुआ डालते वक़्त गैस कम कर दे और डालने के बाद फिर तेज कर ले, 2 मिनट के बाद पुआ को चमचे से पलट ले, अब तक पुआ एक तरफ से सिक चुका होगा. फिर इसे दूसरी तरफ से भी सिकने दे, जब दोनों तरफ से सिक जाए तब उसे निकाल ले. अगर आपका पैन बड़ा है तो आप 3-4 भी एक साथ बना सकते है, एक बार में बहुत ज्यादा न डाले. जितने आपसे आराम से निकाल पाए उतने ही डाले. लीजिये हमारे सारे पुआ बन गये है, इसे बनाने में समय काफी लगता है पर ये खाने में बहुत ही लजीज होते है. और इन्हें आप काफी दिनों तक फ्रिज में रख कर खा सकते है.

अब आप या तो एक-एक पुआ को चाशनी में 2-3 मिनट डालकर निकाल ले और फिर प्लेट में सजाकर सर्व करे या फिर एक प्याले या प्लेट में पुआ रख ले और उसके ऊपर चाशनी डाल दे जैसा की हमने किया है. इन्हें आप चाशनी में ही डूबा रहने दे और जब भी खाना तो गरम करके या फिर ठंडा ही पिसते से सजा कर सेव करे. इसे आप 2-3 हफ्तों तक फ्रिज में रख कर खा सकते है. अगर आपके पास कोई प्याला नही है मालपुआ डुबाने के लिए तो एक गहरी प्लेट और उस में सारे मालपुआ रखे और ऊपर से चाशनी डाल दे.

Tags: , ,