छत्तीसगढ़: मतदाताओं की लंबी कतार

Tuesday, November 19, 2013

A A

लोकसभा चुनाव

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया मंगलवार सुबह शुरू हुई. इस चरण में कुल 72 सीटों के लिए मतदान कराया जा रहा है. यहां एक दशक से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. यहां मतदान की शुरुआत सुबह आठ बजे हुई और इसके काफी पहले से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई.

11 नवंबर को पहले चरण में 18 सीटों के लिए मतदान हुआ था, जिसमें अधिकांश नक्सलवादियों के गढ़ में स्थित हैं.

निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और स्पष्ट मतदान के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था के साथ-साथ 3,000 सीसीटीवी कैमरों का भी प्रबंध किया है.

यहां 1.39 करोड़ मतदाताओं में 68.30 लाख महिलाएं शामिल हैं. ये मतदाता 18,015 मतदान केंद्रों में 843 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इन उम्मीदवारों में 75 महिलाएं हैं.

महासमुंद जिले के सराईपाली सीट में सिर्फ पांच उम्मीदवार हैं, जो कि 72 सीटों में सबसे कम हैं. इधर रायपुर दक्षिण सीट से 38 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं, जहां से भाजपा के कद्दावर नेता और लोक निर्माण विभाग मंत्री बृजमोहन अग्रवाल विधायक हैं.

राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच है.

साल 2000 में मध्य प्रदेश से इसके विभाजन के बाद यहां कांग्रेस की सरकार थी और इस चुनाव में या तो यह फिर से सत्ता पर काबिज हो सकती है या फिर भाजपा जीत की हैट्रिक बना सकती है.

चुनाव के आंकड़े के मुताबिक, 19 जिलों में मौजूद 72 में से 17 सीट अनुसूचित जनजातियों और नौ अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित है.

Tags: , , ,